March 29, 2024

छात्राओं के कैरियर चयन में काफी मददगार साबित हो रहा दीदी कार्यक्रम : अंकिता अधिकारी

Palwal/Alive News : जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के संयुक्त प्रयास से सरकारी स्कूलों की 10वीं से 12वीं कक्षा में पढऩे वाली छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए कैरियर चयन, लक्ष्य प्राप्ति में मदद के संबंध में उचित मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से जिला में दीदी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत आठ सप्ताह की अवधि का प्रथम बैच का कोर्स पूरा हो चुका है तथा अब दूसरे बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके लिए लिंक https://bit.ly/didimentor पर आवेदन किया जा सकता है। उपायुक्त कृष्ण कुमार 4 सितंबर शनिवार को वर्चुअल मीटिंग में प्रथम बैच के 30 मेंटर्स को सम्मानित करेंगे और जिला प्रशासन द्वारा इन मेंटर्स को सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे।

नगराधीश अंकिता अधिकारी ने बताया कि दीदी कार्यक्रम (डेवेल्पिंग इंट्रेक्सन डेरिविंग इंस्पीरेशन) में बच्चों के मनपसंद विषय, शिक्षा के महत्व तथा शिक्षा के अलावा अन्य कुछ सीखने की इच्छा व कौशल विकास के संबंध में उनका मार्गदर्शन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान दी गई गाइडेंस से नि:संदेह बच्चों को कैरियर का चयन करने व लक्ष्य प्राप्ति में काफी मददगार साबित होगी।

प्रथम बैच की मेंटर्स तान्या पाद्दा बताती हैं कि दीदी कार्यक्रम का हिस्सा बनकर कार्य करने का अनुभव बहुत ही अदभूत रहा। इस कार्यक्रम के लिए चयन होना ही उनके लिए सम्मानजनक था। उन्होंने अपनी मेंटी को उनके कैरियर के संबंध में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी, जिनका उन्हें काफी लाभ मिलेगा। अपनी शिक्षा व जीवन के बारे में उनसे सभी बाते सांझा की तथा उनकी भी हर स्थिति से अवगत होकर उनके लिए बेहतर भविष्य संबंधी बिंदुओं के बारे में बताया।

इसी प्रकार कनिका गुप्ता बताती हैं कि समाज में लड़कियों की शिक्षा व बेहतर वातावरण के लिए कार्य हो रहे हैं। वे अपनी मेंटी से बड़ी बहन व एक दोस्त की भांति घुल-मिल गई थी। उनके विचार व सोच में काफी बदलाव लाने का प्रयास किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान उनकी मेंटी की भविष्य व कैरियर के संबंध में अनेक बिंदुओं संबंधी उनकी शंकाएं दूर हुई और उनमें आत्मविश्वास भी जगा।

प्रथम बैच की मेंटर्स सारानी भट्टïचार्य बताती हैं कि लड़कियों के भविष्य व कैरियर काउंसिल के लिए दीदी कार्यक्रम बहुत ही प्रभावशाली है। इसके द्वारा छात्राओं की काफी समस्याओं का समाधान उनके घर द्वार पर ही होना संभव हो पाया है। उनका अपनी मेंटी से काफी दोस्ताना व उल्लासपूर्ण संबंध बना। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने मेंटी की महत्वाकांक्षा को जाना। वह भारतीय सेना को ज्वाइन करना चाहती है, जिसके संबंध में उन्हें बेहतर विकल्प के बारे में जानकारी दी गई तथा उन्हें निर्णय लेने की क्षमता के विकास के बारे में जानकारी दी गई।