April 19, 2024

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर के मरीज का ब्लड शुगर बढ़ना और सामान्य से ज्यादा नीचे घटना दोनों ही स्थिति खतरनाक होती है। इसी वजह से शुगर पेशेंट को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो कब और क्या खा रहे हैं। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीज अपनी शुगर का जांच नियमित रूप से करें। ऐसा करके वो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए क्या है वो किस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है।

कारगर है अंजीर का फल
डायबिटीज पेशेंट के लिए अंजीर का फल लाभदायक हो सकता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस और पोटेशियम के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को बराबर मात्रा में लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

इस तरह काम करता है अंजीर
अंजीर में एंटी डायबिटिक गुण होता है जो डायबिटीज के कारण शरीर पर पड़ने वाले बुरे असर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है। ये ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में सहायता करता है।

शुगर पेशेंट ऐसे करें अंजीर का सेवन
डायबिटीज के पेशेंट अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सूखे अंजीर को दूध में 4 से 5 घंटे भिगोने के बाद खाएं। इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक हो होती है। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

दिलाता है कब्ज में राहत
अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल से पेट साफ होता है जिससे कि आप सुबह आराम से फ्रश हो सकते हैं। इसके अलावा अंजीर का फल वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करता है।