May 18, 2024

उपायुक्त ने पोषण माह 2022 कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

Faridabad/Alive News : उपायुक्त विक्रम ने आज गवर्मेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सारण में पोषण माह 2022 कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उपायुक्त विक्रम ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रति वर्ष सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है जिसे राष्ट्रीय पोषण माह भी कहा जाता है। पोषण माह का प्राथमिक उद्देश्य पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और परिवारों द्वारा आसानी से अपने बच्चों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण के पूरक के लिए सरकारी सेवाओं तक पहुंचाने में सहायता करना है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी, मीनाक्षी चौधरी द्वारा उपायुक्त महोदय को अवगत कराया गया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिला फरीदाबाद में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से कई गतिविधियां करवाई जायंगी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की सहायता से महिलाओं एवं किशोरियों के अनीमिया कैंप, आंगनवाडी केन्द्रों में पोषण वाटिका, अति कुपोषित बच्चों की खास देखभाल करने के बारे माता पिता को सचेत करना, प्रभात फेरियां निकालना, जनम के बाद मा एवं बच्चे के स्वास्थ्य कि देखभाल करने हेतु सन्देश, स्कूलों में बचों के साथ खेलो और पढो गतिविधि, आयुष विभाग के साथ मिलकर योग को जीवन का अभिन्न्न्न अंग बनाने बारे जागरूक करना, पोषण मेला, स्वयं की साफ़ सफाई पर ध्यान देने योग्य बातें बताना, पोषण के 5 सूत्रों से सबको अवगत करवाना, मां की रसोई इत्यादि शामिल हैं। उन द्वारा यह भी बताया गया कि गर्भवती औरत के पहले 1000 दिन बहुत महत्वपूर्ण होते है क्यूंकि यदि इन एक हजार दिनों तक गर्भवती औरत के स्वास्थ्य एंव पोषण का ध्यान रखा जाए तो माता मृत्यु दर एंव शिशु मृत्यु दर दोनों में कमी लायी जा सकती है। आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर आधारित एक प्रशंसनीय नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया जिसकी उपायुक्त महोदय ने काफी सरहाना की।

आज के कार्यक्रम में उपायुक्त महोदय द्वारा गर्भवती औरतों की गोद भराई कराई गई एवं 6 महीने से ऊपर के बच्चों का अन्नप्राशन भी किया गया। कार्यक्रम में अनीता गाबा, डॉक्टर मंजू, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, विकल लोहिया जिला संयोजक PMMVY, मोनिका, सुरेखा, आशा, माया, राज, शीला सुपरवाइजर एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित थे।गीतिका, जिला संयोजक पोषण अभियान ने आये हुए सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया तथा पोषण रैली के साथ कार्यक्रम का समापन किया।