May 2, 2024

दिल्ली समेत कई राज्यों में छाया घना कोहरा, एयर ट्रैफिक पर भी दिखा असर

Weather/Alive News: दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत देश के कई राज्यों में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है. सबसे बुरी स्थिति राजधानी दिल्ली की है। यहां प्रदूषण और कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य हो गई है, जिसका सबसे अधिक असर उड़ान सेवाओं पर पड़ा है।

एबीपी न्यूज के सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर कम से कम 50 फ्लाइट्स कोहरे की वजह से प्रभावित हुई हैं। कई फ्लाइट्स लेट हो गई है जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

रेल और सड़क यातायात की भी एक ही स्थित है. सड़कों पर जहां वाहन विजिबिलिटी कम होने की वजह से बेहद धीमी गति से रेंग-रेंग कर चल रहे हैं तो वहीं कई ट्रेनें लेट हैं. कोहरे की धुंध की वजह से सामने कुछ नहीं दिखने के कारण दुर्घटना की संभावना भी बढ़ गई है. इसलिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। वाहन चालकों को बेहद धीमी गति से वाहन चलाने की सलाह दी गई है।

इंडियन रेलवे के नॉर्दर्न जोन में अभी तक कोहरे और कांग्रेस नेता के कारण 14 ट्रेन प्रभावित हैं। रेलवे की ओर से बताया गया है कि और अधिक ट्रेनों के प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है क्योंकी कोहरा और बढ़ने वाला है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से गुजरने वाली अधिकतर ट्रेनें लेट हो सकती हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट के एक सूत्र ने बताया कि घने कोहरे के कारण हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय सहित लगभग 50 उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हो रही है. इसकी वजह से कड़ाके की ठंड में यात्रियों को फ्लाइट के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है क्योंकि अधिकतर उड़ने लाते हैं और इनकी संख्या और अधिक बढ़ने की आशंका है।

दिल्ली हवाई अड्डे द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में सभी हवाई यात्रियों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा में संभावित देरी के बारे में चेतावनी दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है, हालांकि दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ जारी है, लेकिन जो उड़ानें CAT III के अनुरूप नहीं हैं, वे प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा दिल्ली हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले अपने सभी यात्रियों के लिए एक अलग सलाह जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘दिल्ली (डीईएल) में खराब मौसम के कारण सभी आगमन और उनकी परिणामी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करते रहें।

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, आज सुबह अमृतसर हवाई अड्डे पर 50 मीटर की विजिबिलिटी दर्ज की गई। लखनऊ और पालम हवाई अड्डों पर वर्तमान दृश्यता क्रमशः 800 और 1000 मीटर है और अगले 6 घंटों के दौरान 500 मीटर और उससे नीचे गिरने की संभावना है। इसकी वजह से इन हवाई अड्डों पर भी उड़ान सेवाएं बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई हैं।