May 2, 2024

दूसरे दिन भी तोड़फोड़ की कार्रवाई जारी, पूर्व मंत्री समेत दो के फार्म हाउस पर चला बुलडोजर

Faridabad/Alive News: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खोरी कॉलोनी में तोड़फोड़ की कार्यवाही के बाद अब अरावली वन क्षेत्र में बने अवैध फार्म हाउस पर निगम का पीला पंजा चल रहा है। बुधवार को भी अवैध रूप से बने फार्महाउस पर तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई। मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग और निगम की टीम ने दोपहर बाद अनखीर इलाके में बने एक पूर्व मंत्री और उसके सहयोगी के फार्म हाउस पर बुलडोजर चलाकर तोड़ दिया गया। ये दोनों फार्म हाउस करीब 23 एकड़ में बने हुए थे।

दरअसल, खोरी कॉलोनी में तोड़फोड़ के पश्चात नगर निगम और वन विभाग अवैध रूप से बने फॉर्म हाउस पर तोड़फोड़ की कार्यवाही अमल में ला रहा है। जानकारी के मुताबिक अरावली वन क्षेत्र के 500 हेक्टेयर में हुए अवैध निर्माण पर कार्रवाई की जाएगी। सबसे पहले इन अवैध निर्माण को तोड़ा जाएगा। जिनके पास किसी प्रकार के कोई कागजात नहीं हैं और अवैध रूप है।

खोरी गांव में तोड़फोड़ की कार्रवाई पूरी करने के बाद वन विभाग द्वारा तैयार की गई अवैध फार्म हाउस की सूची के अनुसार मंगलवार से अरावली वन क्षेत्र में तोड़फोड़ की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बुधवार को दूसरे दिन दोपहर निगम के एसडीओ जीतराम टीम के साथ अनखीर क्षेत्र में पहुंचे। टीम ने एक पूर्व मंत्री के बने फार्म हाउस तथा उनके एक सहयोगी के फार्म हाउस को तोड़ा।

मिली जानकारी के अनुसार पूर्व मंत्री द्वारा करीब 12.9 एकड़ और उनके सहयोगी के 10.9 एकड़ को खाली करा लिया गया। टीम ने बाउंड्री वॉल, टीनशेड और एक-दो कमरे बने हुए थे। उन्हें तोड़कर समतल कर दिया गया। आपको बता दे कि जिला में 5430 हेक्टेयर में पीएलपीए नोटिफाइड एरिया है। इनमें से करीब 500 हेक्टेयर में अवैध निर्माण हुए हैं।

अब तक कराए गए सर्वे के अनुसार करीब 130 से निर्माण है। जिन लोगों ने किसी भी कोर्ट से स्टे ले रखा है। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद स्टे ऑर्डर खुद समाप्त हो गए हैं। पीएलपीए नोटिफाइड एरिया सबसे अधिक बड़खल, अनखीर, मांगर, पाली, कटन पहाड़ी, मेवला महराजपुर, अनंगपुर व धौज मोहब्ताबाद आदि इलाकों तक फैला है।