May 22, 2024

प्रदूषण बढ़ने से एयर प्यूरीफायर की बढ़ी मांग, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: प्रदूषण के बढ़ने की वजह से लोग घर में रहने के लिए मजबूर हो गए हैं। देखा जाए तो दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसकी वजह से दिल्ली में एयर प्यूरीफायर की मांग भी काफी ज्यादा बढ़ गयी है। लोग प्रदूषण से बचाव के लिए एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं।

ओ2 क्योर के संस्थापक और जेको एयरकॉन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्तिक सिंघल ने कहा कि भारत में वायु गुणवत्ता कई वजहों से बिगड़ रही है। इसमें शहरों में औद्योगिक विस्तार, जनसंख्या घनत्व, गलत कचरा प्रबंधन, फसल जलाना, वाहनों के इस्तेमाल में वृद्धि और कुछ प्राकृतिक कारण शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि घर के अंदर और बाहर, दोनों जगह वायु प्रदूषण बढ़ा है। इस वजह से दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा जैसे प्रमुख शहरों के खरीदार घरों में इस्तेमाल होने वाले एयर प्यूरीफायर के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। सिंघल ने कहा कि इससे एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ी है और पिछले कुछ हफ्तों के दौरान बिक्री में भारी उछाल आया है।

दाम घटने से भी मिली राहत
वहीं कारोबारियों के मुताबिक दाम घटने से भी एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ी है। दरियागंज ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव और एक इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के मालिक मनीष सेठ ने कहा कि एयर प्यूरीफायर के दाम भी कम हुए हैं। पहले 15,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच उपलब्ध होने वाले प्यूरीफायर अब 7,000 रुपये से 8,000 रुपये में मिल रहे हैं। दक्षिण दिल्ली के कुछ स्टोरों में बिक्री अधिक है। कारोबारियों के मुताबिक यह वक्त की मांग है। बाजार में एयर प्यूरीफायर की कीमत 7,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच है।