May 6, 2024

डेढ़ महीने बाद चल पड़ी दिल्ली मेट्रो, जान लीजिए यात्रा के नियम

New Delhi/Alive News : देश की राजधानी दिल्ली को कोराना की दूसरी लहर से कुछ राहत मिली है. हर रोज़ आने वाले नए मामलों की संख्या अब कुछ कम हुई है, एक्टिव केस की संख्या भी तेज़ी से घट रही है. ऐसे में सोमवार यानी 7 जून से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

सबसे खास बात ये है कि दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो भी आज खुल रही है. करीब डेढ़ महीने बाद लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए कुछ नियमों का ध्यान रखना जरूरी है.

दिल्ली मेट्रो के अनलॉक से जुड़ी अहम बातें…
• मई के शुरुआती हफ्ते में दिल्ली मेट्रो को रोक दिया गया था. अब फिर से ये सर्विस शुरू हुई है. अभी 50 फीसदी की क्षमता के साथ ही मेट्रो चलेगी. मेट्रो के अंदर हर किसी को एक सीट छोड़कर बैठना होगा.

• सोमवार को दिल्ली मेट्रो की सिर्फ आधी ट्रेनें ही सर्विस में आएंगी. अभी मेट्रो पांच से पंद्रह मिनट के अंतर पर स्टेशन से दौड़ेंगी.

• बुधवार के बाद से दिल्ली मेट्रो की सभी ट्रेनें सर्विस में आ सकती हैं, फिर स्टेशन पर से मेट्रो लगातार मिल पाएगी.

• दिल्ली मेट्रो ने लोगों से मास्क, सैनिटाइज़र, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करने की अपील की है. साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वो अपने तय वक्त से पहले ही स्टेशन पहुंचने की कोशिश करें.

• मेट्रो स्टेशन के जिन स्टेशनों से पहले एंट्री-एग्जिट होती थी, अभी भी वहीं से होगी. स्टेशनों के बाहर दिल्ली मेट्रो की ओर से सभी तरह की गाइडलाइन्स की जानकारी दी गई है.

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो पिछले लॉकडाउन में लंबे वक्त तक बंद रही थी. इसके बाद इसी साल इस सर्विस को शुरू किया गया था, पहले सिर्फ जरूरी क्षेत्र के लोगों को राहत दी गई थी. कोरोना की दूसरी लहर आने पर इसे बंद किया गया, हालांकि अब फिर ये सर्विस लोगों के लिए तैयार है.