May 14, 2024

दिल्लीः आम आदमी की जेब पर एक बार फिर महंगाई की मार, पीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

New Delhi/Alive News: देश में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़त का सिलसिला जारी है। इस बार की मार दिल्ली वासियों के किचन पर पड़ी है। पीएनजी के लिए अब लोगों को 2.63 रुपये प्रति यूनिट ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। बढ़त के बाद दिल्ली में पीएनजी के भाव 50 रुपये प्रति एससीएम के पार पहुंच गए हैं। दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।

कितनी हुई पीएनजी दरों में बढ़त
आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी। इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है।

दिल्ली एनसीआर में ये है भाव
आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है। आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब पीएनजी का दाम 50.46 रुपये प्रति घनमीटर हो गया है। वहीं गुरुग्राम में यह 48.79 रुपये प्रति यूनिट हो गया है।

देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं। मुंबई में महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ाया है। सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है।