May 19, 2024

डीएवी स्कूल एनटीपीसी ने मनाया स्वामी श्रद्धानंद जी का बलिदान दिवस

Faridabad/Alive News : डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी में शुक्रवार को स्वामी श्रद्धानंद जी का बलिदान दिवस मनाया गया। हवन के द्वारा कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या अलका अरोड़ा ने मुख्य यजमान के रूप में वेद मंत्रों से आहुति डालकर के स्वामी श्रद्धानंद जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विद्यालय में अभ्यागत विद्वानों आर्ययुवा भजनोपदेशक पंडित नरेन्द्र दत्त आर्य व अमित दत्त आर्य का ओ३म् का पटका डालकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर आर्ययुवा भजनोपदेशक जी ने भजनोपदेश के माध्यम से सभा में उपस्थित सभी शिक्षकों व छात्रों को स्वामी श्रद्धानन्द जी के जीवन व उनके कार्यों से अवगत कराया।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्राचार्या ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी श्रद्धानंद जी भारत के शिक्षाविद, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा आर्यसमाज के संन्यासी थे जिन्होंने स्वामी दयानन्द सरस्वती की शिक्षाओं का प्रसार किया। वे भारत के उन महान राष्ट्रभक्त सन्यासियों में अग्रणी थे, जिन्होंने अपना जीवन स्वाधीनता, स्वराज्य, शिक्षा तथा वैदिक धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित कर दिया था।

उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय आदि शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की और हिन्दू समाज व भारत को संगठित करने तथा 1920 के दशक में शुद्धि आन्दोलन चलाने में महती भूमिका अदा की। प्राचार्या ने छात्रों नैतिक, चारित्रिक भ्रष्टाचार से मुक्त होने और स्वामी के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हुए अभ्यागत विद्वानों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के धर्माचार्य जितेन्द्र दत्त शास्त्री व मनवीर शास्त्री ने किया। शान्तिपाठ के साथ कार्यक्रम की समाप्ति की गई।