September 29, 2024

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी है खजूर, जानिए फायदे

Health/Alive News: आज की डेट में खुद को हेल्थी रखना चुनौती भरा काम है डेल्ह जाए तो आजकल फिट रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते। वही कुछ लोग हेल्थी रहने के लिए कई चीज़ो का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। बता दें कि हेल्थी चीज़ो में खुजूर का नाम भी शामिल है एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह और शाम के नाश्ते में खुजूर खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है

हड्डियों को बनाता है मजबूत

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर हड्डियों को मजबूत बनाता है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जो हमारी कमजोर हड्डियों को फायदा पहुंचाते हैं। इसमें सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

तनाव से राहत दिलाने में मददगार

अगर आप रोजाना कुछ खजूर का सेवन करते हैं, तो आपको विटामिन सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये तनाव मुक्त रखने में आपकी मदद करेंगे। आप इसे अपनी डाइट में नाश्ते के रूप में शामिल कर सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए खजूर रामबाण हो सकता है। इसके लिए कुछ खजूरों को पानी में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रखें और फिर इसे खाएं। रोजाना खजूर खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज की समस्या को कम करती है।

वजन घटाने में मददगार

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप रोजाना 4-6 खजूर खाते हैं, तो इससे वजन कम होने में मदद मिलती है । आप इसे सुबह नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या शाम में ग्रीन टी के साथ भी इसे स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। यह जंक फूड्स खाने की इच्छा को कंट्रोल करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए लाभदायक

खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हैं । इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। इसे खाने से स्किन भी हेल्दी होती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

खजूर में मौजूद फाइबर डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है। यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है । मधुमेह के रोगियों को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार, सादे दही में खजूर मिलाकर खाने से फायदा हो सकता है।