May 8, 2024

डंगवाल बोले- यूनियन विभागों का निजीकरण नहीं होगा बर्दाश्त

Faridabad/Alive News : पी.डब्यू.डी.के तीनों विभागों में सीधी भर्ती की मांग को लेकर आज मंगलवार को हरियाणा गर्वमैन्ट पी.डब्ल्यू. डी.मैकेनिकलवर्कर्ज यूनियन के बैनर तले कर्मचारियों ने सैक्टर-11 स्थित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के कार्यालय परिसर मे जोरदार प्रदर्शन किया। इसकी अध्यक्षता जिला प्रधान श्योराज सिंह किया। कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए प्रान्तीय प्रधान वीरेन्द्र सिंह डंगवाल ने राज्य सरकार पर विभागों के आकार को सिकोड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि पीने का साफ पानी खेती के लिए सिचाई तथा आवागमन के लिए सडकों का काफी महत्व है जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शुद्ध साफ पानी हर घर में पहुचाने के प्रदेश के सभी 6841 गावों तथा 106 कस्वों और शहरों में नहर पर आधारित 1282 जलघर तथा 9 हजार टुयूव्वैल लगा रखे हैं, विभाग ने इन जलघरों के संचालन के लिए 22 हजार कर्मचारी नियुक्त किये थे।

रिटयरमैन्ट के कारण आधे से अधिक कर्मचारियों के पद रिक्त हैं सरकार रिक्त पदों पर 1984 से भर्ती नहीं कर रही हैं जबकि जलघरों नलकूपों का विस्तार हो रहा है प्रदेश के नियमित कर्मचारियों की सख्यां घट रही है जब्कि कच्चे कर्मचारी बढ रहे है. इस समय 13 हजार कच्चे कर्मचारी विभाग में कार्यरत है इनको न्यूनतम वेतन भी नहीं मिलता हैं जबकि सरकार ने 1-1-2016 से न्यूनतम वेतन में बढोतरी कर दी है ऐसे ही हालत सिचाई विभाग तथा वी.एन्ड आर मे है नहरों की देख रेख के लिए बेलदार भर्ती नहीं किये जा रहे है पम्प हाउसों पर पम्प आपरेटर नही है बी.एन्ड आर मे सडकों की मुरम्मत का कार्य भी ठेकेदारों को सौंपा जा रहा है कच्चे कर्मचारियों को बिजली सबडिवीजन का एस.डी.ओ.आठ आठ माह से वेतन नहीं दे रहा है जिससे कर्मचारियों मे भारी नाराजगी है।

डंगवाल ने कहा कि यूनियन विभागों का निजीकरण बर्दाश्त नहीं करेंगी। सरकार की ठेका प्रथा को बढावा देनी वाली नितियों के विरोध में आगामी 24 मार्च को रोहतक में आनदोलन की रणनीति बनाई जायेगी। आज की बैठक को जिला उप प्रधान अतर सिंह सहसचिव ओमप्रकाश रावत वित सचिव पूरन दहिया पब्लिक हैल्थ ब्राच प्रधान कलवा सिंह सचिव गान्धी राज कुमार हुकमचन्द जितेन्द्र भडाना आदि ने भी सम्बोधित किया।