May 9, 2024

डी.ए.वी. स्कूल-49 ने वार्षिकोत्सव में दिया प्रकृति पोषण का संदेश

Faridabad/Alive News: हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शनिवार को सैनिक कालोनी सेक्टर-49 डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में बालबाड़ी के नन्हें-मुन्हें बच्चों द्वारा वार्षिकोत्सव समारोह बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार न्यू मीडिया विंग के उप निदेशक अभिनव सक्सेना के अभिनंदन से हुआ।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य राजन गौतम, विद्यालय के कार्य प्रभारियों और गणमान्य लोगों द्वारा दीपशिखा प्रज्वलित की गई। समारोह में पहुंचे अतिथियों, अभिभावकों का स्वागत नर्सरी के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने नृत्य द्वारा मनमोहक अंदाज में किया।

मुख्य अतिथि अभिनव सक्सेना ने बच्चों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि डी.ए.वी. एक ऐसी संस्था है जो आधुनिक शिक्षा पद्यति के साथ-साथ संस्कार भी प्रदान करती है। उन्होंने पंचतत्वो का महत्त्व बताया साथ ही उन्होंने प्रधानाचार्य राजन गौतम की सादगी, कर्मठता, लगन एवं दूरदर्शिता की प्रशंसा करते हुए विद्यालय की प्रगति की कामना की।

मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद विद्याथियों ने लघुनाटिका प्रकृति का पोषण करने का मंचन किया जिसने सबका मन मोह लिया। यू .के .जी. के बच्चों ने देवी स्तुति के माध्यम से नारी शक्ति को समर्पित नृत्य किया जिसे देखकर पूरा सभागार भावविभोर हो गया और तालियों से गूंज उठा।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राजन गौतम ने अभिभावकों और विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि प्रकृति की सेवा और रक्षा करना हमारा धर्म और अधिकार है, उन्होंने कहा कि हमें अपने शिक्षार्थियों को केवल एक अच्छा विद्यार्थी ही नहीं बनाना है, बल्कि उन्हें एक जागरूक और ज़िम्मेदार नागरिक भी बनाना है। इस वर्ष डीएवी स्कूल ने वार्षिकोत्सव को धरती माता को समर्पित किया है। इस वार्षिकोत्सव में विद्यालय के प्रांगण में हर तरफ़ प्रकृति की छटा बिखरी नज़र आ रही थी। इस वार्षिकोत्सव का उद्देश्य लोगों में प्रकृति के प्रति जागरूक करना भी था।

कार्यक्रम के अंत में यू.के. जी. की छात्रा लक्ष्मिता के द्वारा सभी आगंतुकों का धन्यवाद किया गया। शांतिपाठ, राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।