May 20, 2024

सीवाईएसएस और डीटीए ने डीयू की अंतिम सेमेस्टर की ओपन बुक परीक्षा को स्थगित करने की उठाई मांग

New Delhi/Alive News : कोरोना महामारी के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र युवा संघर्ष सिमिति (सीवाईएसएस) और दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन ने 15 मई से शुरू होने वाली अंतिम सेमेस्टर की ओपन बुक परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति और परीक्षा नियंत्रण विभाग को पत्र लिखा है।

दरअसल, कोरोना के कहर को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन भी ओपन बुक एग्जाम स्थगित करने पर विचार कर रहा है। हालांकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने डीयू प्रशासन से मौजूदा कोरोना के हालातों को देखते हुए निर्णय लेने को कहा है। संबंधित मामले को लेकर दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन के प्रभारी डॉ. हंसराज सुमन ने बताया कि एसओएल और नॉन कॉलेजिएट के लगभग 25 प्रतिशत परीक्षा परिणाम अपडेट नहीं होने के कारण छात्रों को आवेदन पत्र भरने में भी दिक्कत हो रही है।

उन्होंने कहा कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय को छात्रों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आवेदन की तिथि को और आगे बढ़ा देना चाहिए । ताकि छात्र आवेदन करने को लेकर परेशान ना हो।

उच्च शिक्षा हेतु विदेश जाने वाले छात्रों को मिलेगी राहत
यूजीसी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक विदेश में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाले छात्रों को ओपन बुक एग्जाम स्थगित होने के कारण दाखिले में पिछले साल की तरह कोई दिक्कत न हो उसके लिए योजना बनाई जाएगी और उन सभी छात्रों के लिए अलग से अंतिम सेमेस्टर की ओपन बुक परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।