May 17, 2024

साइबर ठगी गिरोह का पर्दाफाश, 6 आरोपी गिरफ्तार

Faridabad/Alive News : बल्लभगढ़ इंस्पेक्टर प्रबंधक नवीन की टीम ने एक्सिस बैंक की क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड वह लिमिट बढ़ाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले 6 आरोपियों को गिरफतार किया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों का नाम पवन कुमार, संदीप कुमार उर्फ सोनू, अनिल कुमार, पीयूष, शाहरुख खान और मुस्कान उर्फ फ्लोरा है। आरोपी पवन कुमार, संदीप कुमार उर्फ सोनू, अनिल कुमार, शाहरुख खान दिल्ली उत्तम नगर के रहने वाले हैं तथा आरोपी पीयूष बल्लभगढ़ के गोच्छी का तथा महिला आरोपी मुस्कान उर्फ फ्लोरा फरीदाबाद के एनक्लेव पार्ट 2 का रहने वाला है। आरोपियों में मुख्य आरोपी पवन है जो उत्तम नगर दिल्ली में कॉल सेंटर चलाता है आरोपी का भाई संदीप और पिता अनिल आरोपी का साइबर फ्रॉड में सहायता करते हैं। आरोपी दिल्ली के नजफगढ़ में एक फोन की दुकान पर काम करता था।

मुख्य आरोपी का भाई संदीप फ्रॉड कॉलिंग करके फर्जी बैंक वेबसाइट के जरिए क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेकर पेमेंट गेटवे के जरिए ठगी के पैसे फर्जी बैंक खातों में ट्रांसफर कर लेते थे। मुख्य आरोपी का पिता अनिल बाहर बैठकर निगरानी का काम करता था। आरोपी मुस्कान व पीयूष फर्जी कॉलिंग के लिए सिम कार्ड उपलब्ध कराते थे। आरोपी शाहरुख खान फर्जी बैंक खाते उपलब्ध कराकर बैंक गेटवे पैसे निकालने व बैंक खाते में डालने की एप उपलब्ध कराता था।

आरोपियों के संबंध में गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना पर साइबर थाना निरीक्षक नवीन कुमार, P/SI विकास, प्रवीन, ASI श्योराज, HC भूपेन्द्र, महिला HC मंजू, सिपाही आजाद, कर्मबीर,रजनीश की टीम ने दिल्ली के उत्तम नगर में 23 अगस्त को रेड के लिए गई। लेकिन मुख्य आरोपी के पिता अनिल ने अपने दोनों बेटों को व्हाट्सएप कॉल कर, कॉल सेंटर से भगा दिया। साइबर थाना की टीम ने दोबारा 24 अगस्त को गुप्त तरीके से रेड की आरोपी पवन व संदीप को गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर मामले में पूछताछ के लिए 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया।

आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि आरोपी कई बैंक खातों का साइबर फ्रॉड में इस्तेमाल करते थे। आरोपियों ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, तेलगाना, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश अन्य राज्यों में कई साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम दे रखा है। सूचना मिलने पर खुलासा किया जाएगा। साइबर फ्रॉड के मामले में आरोपियों के साथ शामिल अन्य आरोपियों की पुलिस टीम तलाश कर रही है जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।