May 17, 2024

ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट एडमिशन के लिए CU एंट्रेंस एग्‍जाम शेड्यूल जारी

New Delhi/Alive News : कलकत्ता विश्वविद्यालय (CU) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए ग्रेजुएट (UG) और पोस्‍ट ग्रेजुएट (PG) कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्‍जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. जारी शेड्यूल के अनुसार, UG PG प्रवेश परीक्षा 17 अगस्त, 2021 से आयोजित की जाएगी.

MSc पर्यावरण विज्ञान के लिए प्रवेश परीक्षा 17 अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. मास्टर ऑफ सोशल वर्क्स (MSW) प्रवेश परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी. MSc फॉरेंसिक साइंस और MSc फिजिक्स और MSc रेडिएशन फिजिक्स, मास्टर ऑफ थिएटर आर्ट्स (MTA) की प्रवेश परीक्षा 18 अगस्त को होगी.

MSc एप्लाइड केमिस्ट्री, MTech नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी, MSc एप्लाइड जूलॉजी और MA मलयालम लैंग्वेज एंड लिटरेचर में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को 25 अगस्त को प्रवेश परीक्षा देनी होगी. इसके अलावा MA महिला अध्ययन और MA तुलनात्मक साहित्य में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त को क्रमश: सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे होगी.

पश्चिम बंगाल के राज्य संचालित विश्वविद्यालय शिक्षकों के कई संघों ने पहले कहा था कि स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालयों को स्वायत्तता दी जानी चाहिए. कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष नए शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हो रहे हैं.