October 19, 2021

कोर्ट ने CBSE को लगाई फटकार, 12वीं की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का हो पुनर्मुल्यांकन

New Delhi/Alive News : दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को 12वीं कक्षा के सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मुल्यांकन करने को कहा है। कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की खंडपीठ ने सीबीएसई से कहा है कि जिन छात्रों ने किसी भी विषय में पुनर्मुल्यांकन की मांग की है उसपर अमल किया जाए।

उल्लेखनीय है कि चार छात्रों ने सीबीएसई के 28 जून के नोटिस के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। बोर्ड ने नोटिस में कहा था कि पुनर्मुल्यांकन केवल 12 विषयों पर ही लागू होगा और एक विषय के केवल 10 सवालों का ही पुनर्मुल्यांकन होगा, लेकिन चारों छात्र जिस विषय में पुनर्मुल्यांकन की मांग कर रहे थे वह उन 12 विषयों में शामिल नहीं था।

सीबीएसई ने नोटिस में यह भी कहा था कि संशोधित रिपोर्ट कार्ड तभी जारी होगा जब पुनर्मुल्यांकन में कम से कम पांच नंबर बढ़े हों या एक नंबर घटा हो। अदालत ने पुनर्मुल्यांकन की मांग करने वाले छात्रों को कॉलेज में दाखिले में राहत देने के लिए कहा है। इस संबंध में उसने केंद्र सरकार, सीबीएसई और दिल्ली विश्वविद्यालय से 10 दिनों के भीतर अपना जवाब दाखिल करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 26 जुलाई को होगी।

Related articles

मलयालम एक्ट्रेस का अपहरण कर किया यौन उत्पीड़न

मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री भावना का बीती रात कथित रूप से अपहरण के बाद यौन उत्पीड़न हुआ है. भावना साउथ इंडियन फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस हैं. यह वारदात केरल के कोच्चि की है. पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया, अन्य की तलाश जारी है. पुलिस ने अपहरण और यौन उत्पीड़न का केस दर्ज कर […]

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों ने मनाया दशहरा पर्व

Faridabad/Alive News विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में दशहरा पर्व के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में बढ़-चढक़र भाग लिया और दशहरा उत्सव मनाया। सभी बच्चे विभिन्न वेशभूषा में सीता, राम, लक्ष्मण, भरत, हनुमान आदि के स्वरूप को धारण किए हुए दिखे। इस अवसर पर रामलीला का मंचन किया गया। बच्चों ने बुराई […]