May 5, 2024

Corona Update: देश में बीते 24 घंटे में 44,877 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि

New Delhi/Alive News: भारत में कोरोना महामारी की तीसरी लहर में लगातार गिरावट का दौर जारी है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में 44,877 नए मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालस के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में सक्रिय मामले की संख्या 5,37,045 दर्ज की गई है जबकि दैनिक सकारात्मकता दर 3.17 फीसद है।

जानकार इस बात की संभावना भी जता रहे हैं कि देश में जल्‍द ही कोरोना महामारी खत्‍म हो जाएगी। हालांकि डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि विश्‍व में जल्‍द ही कोरोना महामारी के खत्‍म होने की उम्‍मीद नहीं है। संगठन ने इस बात की आशंका भी जताई है कि आने वाले समय में इसके नए वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं। हालांकि ये इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग कितनी सावधानी बरत रहे हैं। कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते मामले लगातार चिंता का सबब बने हुए हैं।

वहीं अधिकतर देशों में इसमें अब गिरावट देखी जा रही है। इस बीच विश्‍व में कई देशों में कोरोना रोधी टीके की खुराक भी तेजी से दी जा रही है। भारत की ही यदि बात करें तो देश में अब तक 160 करोड़ से अधिक कोरोना रोधी टीके की खुराक दी जा चुकी है। भारत में अब 15-18 वर्ष के आयुवर्ग को भी टीका लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस आयुवर्ग के अधिक छात्र-छात्राओं को अब तक वैक्‍सीन लगा दी गई है। जल्‍द ही इसमें भारत शत-प्रतिशत हा लक्ष्‍य भी हासिल कर लेगा।

वहीं बूस्‍टर डोज के साथ 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों का जीवन भी बचाने में देश में सफलता हासिल हुई है। भारत में अब धीरे-धीरे सभी राज्‍यों ने अपने यहां पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया है। स्‍कूल कालेज समेत दूसरे शिक्षण संस्‍थान भी अब खुलने लगे हैं। इसके अलावा बंद पड़े आफिसों की रौनक भी दोबारा वापस आने लगी है। इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि देशवासी फिर से आम जीवन और दिनचर्या की तरफ लौट रहे हैं।