May 2, 2024

गर्मियों में कुकिंग के काम अब हो जाएगा आसान, किचन में शामिल करें ये उपकरण

Lifestyle/Alive News : घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां निभाने में ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान ही नहीं रख पाती। सेहत से जुड़ी किसी भी छोटी समस्या को लंबे समय तक इग्नोर करना बड़ी परेशानियों की वजह बन सकता है। इसलिए घर के बच्चों, बड़ों व बुजुर्गों के साथ-साथ खुद की भी सेहत का ध्यान रखें।

हैंड ब्लेंडर
हैंड ब्लेंडर का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने की चीज़ों को मिलाने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि इससे आप कुछ ही सेकंड में पौष्टिक स्मूदी, सूप और सॉस भी तैयार कर सकती हैं। सूप, प्यूरी, चटनी बनाने के अलावा सलाद के लिए ड्रेसिंग तैयार करने में भी हैंड ब्लेंडर एकदम सही उपकरण है, तो अब इन हेल्दी चीज़ों को बनाने के लिए आलस करने की जरूरत नहीं।

स्टीम अवन
हेल्थ को ध्यान में रखते हुए अपने किचन में स्टीम अवन को जगह दें। भाप द्वारा भोजन पकाने से खाने का स्वाद और उसके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट में इडली, ढोकला हो या लंच में पुलाव और रात में हल्के भोजन के लिए उबली हुई सब्जियां, ये सारी चीज़ें आप स्टीम अवन में तैयार कर सकती हैं। वर्किंग लेडीज़ के लिए तो ये और भी अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसमें खाना जल्दी तैयार हो जाता है। साथ ही ऊर्जा की खपत भी कम होती है। हालांकि स्टीम अवन नॉर्मल अवन से छोेटे होते हैं।

स्लाइसर
क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें गर्मियों में फल खाने में तो बहुत मजा आता है, लेकिन फलों को काटने में आफत? अगर हां, तो अब फ्रूट्स को काटने और उस दौरान होने वाली गंदगी से डरने की जरूरत नही, क्योंकि स्लाइसर आपके इस काम को आसान बना सकता है। गर्मियों में वॉटरमेलन यानी तरबूज खाना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। ऐसे खाने के अलावा आप इसका जूस भी पी सकते हैं। दोनों ही रूपों में ये एक हेल्दी ऑप्शन है। स्लाइसर की मदद से छिलके को बिना निकाले ही फलों का गूदा निकाल सकते हैं। है ना कमाल की चीज़।

फ्रूट स्कूपर
समर सीज़न में घर में पार्टी रख रहे हैं या फेस्टिवल में कोई फ्रूट डेजर्ट या फ्रूट सैलेड बनाना हो, तो फ्रूट स्कूपर आपके इस काम को आसान बनाने में मदद कर सकता है। इससे आप तरह-तरह के सीज़नल फ्रूट्स को बिल्कुल आइसक्रीम स्कूप की तरह स्कूप करके परपेक्ट शेप में एन्जॉय कर सकते हैं।