May 13, 2024

सर्दियों में जरुर करें इन बीज का सेवन, अनियमित पीरियड्स की समस्या होगी दूर

Lifestyle/Alive News: तिल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. तिल का सेवन सर्दियों में किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों में लोग तिल के लड्डू , हलवा आदि बनाकर खाते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और सोडियम पाए जाते हैं। महिलाओं को तिल का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में –

हड्डियों को बनाए मजबूत
तिल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से हड्डियों की सभी समस्याएं दूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर की थकावट और कमजोरी भी दूर होती है।

अनियमित पीरियड्स की समस्या करे दूर
बहुत सी महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या देखी जाती है, जिसका एक मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल है। तिल का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तिल में फैटी एसिड पाए जाते हैं जिससे पीरियड्स रेगुलर होते हैं।

हार्मोन इंबैलेंस सुधारे
तिल में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में एस्ट्रो जन हार्मोन के लेवल को बढ़ाता है। तिल में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। जिससे हार्मोन इंबैलेंस की समस्या को ठीक किया जा सकता है।