May 19, 2024

सही समय पर करें मूली का सेवन, नहीं होगी गैस की समस्या

Lifestyle/Alive News: सर्दियों में सलाद की प्लेट में मूली भी शामिल हो जाती है। ये खाने में काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसे खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है। मूली को रोजाना खाने से किडनी से लेकर लीवर तक हेल्‍दी रहता है। गुणों से भरपूर मूली के साथ बस एक समस्‍या कई बार लोगों को परेशान करती है और वो है मूली खाने के बाद गैस बनना। ऐसा तब होता है जब आप गलत समय पर इसे खाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक मूली खाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए और इसे खाने का सही समय और किन लोगों को परहेज करना चाहिए।

मूली से किसे करना चाहिए परहेज
मूली की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके अलावा इसमें तीनों दोषों को शांत करने की शक्ति होती है। अगर किसी व्यक्ति को भूख ठीक लगती है या भूख नहीं लगती, तो इन लोगों को मूली से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे गैस्ट्रिक समस्‍याएं हो सकती हैं।

इस समय ना खाएं
मूली का स्वाद हल्का मीठा और तीखा होता है। सर्दियों के दिनों में इसे खाने से खूब फायदा मिलता है। मूली को धूप में आराम से बैठकर खाना सबसे अच्छा है। हालांकि, मूली को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा शाम 4 बजे से सुबह 4 बजे तक मूली खाना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है।

किस समय खाएं मूली?
मूली खाने का सबसे अच्छा समय रहेगा आप इसे दोपहर में खा लें। आप इसे कच्‍चा खा सकते हैं, लेकिन ध्‍यान रखें कि लंच से पहले इसे खाएं। इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा और न ही खाने के बाद गंदी डकार आएगी।