October 16, 2024

सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने “पुलिस की पाठशाला” कार्यक्रम के अंतर्गत 600 से अधिक NCC गर्ल्स कैडेटस को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने एनसीसी की गर्ल्स कैडेट्स के लिए एस.ओ.एस. हरमन गमीनर स्कूल, सेक्टर-29 में “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लगभग 600 गर्ल्स कैडेट्स ने भाग लिया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान उपस्थित कैडेट्स को बताया गया कि साइबर अपराधी किस प्रकार से लोगों को लालच या डर दिखाकर अपने जाल में फंसाते हैं। उन्होंने साइबर अपराध के मुख्य कारणों पर चर्चा की और इससे बचने के उपाय भी सुझाए। कैडेट्स को सुरक्षित सोशल मीडिया उपयोग के लिए विशेष निर्देश दिए गए, जैसे कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन रखना, प्रोफाइल को लॉक रखना, अनजान व्यक्तियों से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करना, और किसी भी निजी फोटो को साझा न करना, जिससे उसका गलत उपयोग न हो सके।

साइबर अपराध घटित होने पर त्वरित मदद के लिए कैडेट्स को साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करने और साइबर क्राइम पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया समझाई गई।

यह भी पढे़ं: फरीदाबाद में पुलिस आयुक्त के निर्देश पर सामुदायिक पुलिसिंग सेल ने विद्यार्थियों को जागरूक किया

इसके बाद पुलिस टीम ने नशे के दुष्प्रभावों पर बात की और कैडेट्स को बताया कि नशा ही अपराध की जड़ होता है, इसलिए सभी को इसे दूर भगाने के लिए मिलकर प्रयास करना चाहिए। यदि कोई अवैध रूप से नशा बेचते हुए पाया जाए, तो तुरंत डायल 112 या हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन 9050891508 पर सूचना देने के लिए दी समझाया।

कैडेट्स को हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई “ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम” सेवा के बारे भी जानकारी दी गई और किसी भी आपात स्थिति में डायल 112 पर कॉल करने की सलाह दी गई, जिससे 8 से 13 मिनट के भीतर हरियाणा पुलिस की सहायता मिल सके। सभी को “इंडिया 112” ऐप के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

सभी कैडेट्स को उनकी नैतिक जिम्मेदारियों का पालन करने के महत्व पर भी जोर दिया गया। उन्हें समझाया गया कि वे अपने राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करें, समाज में वरिष्ठ नागरिकों का आदर करें, और जरूरतमंदों की सहायता करें।

कार्यक्रम के अंत में, कैडेट्स को शपथ दिलाई गई कि वे अपराध और नशे के खिलाफ चुप्पी तोड़ेंगे और आवाज उठाएंगे और समाज को सुरक्षित और अपराध-मुक्त बनाने के लिए कार्य करेंगे। कार्यक्रम के दौरान सूबेदार मेजर रामू सिंह, सूबेदार विकास और अन्य एनसीसी अधिकारी भी मौजूद रहे। फरीदाबाद पुलिस ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से समाज को अपराध और नशे से मुक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।