May 20, 2024

वैक्सीनेशन में वीआईपी कल्चर से आम आदमी परेशान

Faridabad/Alive News : जिले में कोरोना आपदा के दौरान जहां एक तरफ लोगो में कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर जागरूकता बढ़ी है। वहीं दूसरी ओर जिला स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन को लेकर लोगों के साथ आम और खास का खेल खेलने में लगा है।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी पर अकुंश लगाने के उद्देश्य से जिलेवासियों के वैक्सीनेशन का जिम्मा जिला स्वास्थ्य विभाग को सौंपा था। लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से ना करके लोगों के बीच फर्क करने में लगा है।

मिली जानकारी के अनुसार एक तरफ जिला स्वास्थ्य विभाग लोगों को जिला अस्पताल में वैक्सीन डोज का स्टॉक ना होने की बात कह उन्हें को लौटा रहा है। वहीं दूसरी तरफ जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने चहेतों के लिए अस्पताल परिसर में वैक्सीन की डोज लगवाने को लेकर स्पेशल व्यवस्था की गई है।

जिसका खुलासा वैक्सीनेशन सेटर के बाहर मौजूद लोगों द्वारा पूछताछ करने पर हुआ। वैक्सीन सेंटर पर खड़े लोगों ने ही बताया कि जिला स्वस्थ्य विभाग द्वारा वीआईपी और अपने चहेतों को वैक्सीन की डोज अलग से लगाई जा रही है। वहीं वैक्सीन सेंटर के अंदर मौजूद अस्पताल कर्मचारियों ने बताया कि ये सभी लोग जो वैक्सीन लगवाने आए है सभी वीआईपी दर्जे के लोग है। जिनकी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था बी.के अस्पताल की पुरानी इमारत में मौजूद वैक्सीन स्टोरेज सेंटर के पास की गई है। लोगों ने यह भी बताया कि उन्हें वैक्सीन डोज लगवाने के लिए किन- किन डॉक्टरों ने भेजा है।

हालांकि, संबंधित मामले में मिली जानकारी के अनुसार बी.के अस्पताल में हर रोज केवल 100 आम लोगों को ही वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। इसके अलावा वैक्सीन लगवाने आने वाले लोगों को घंटो लंबी लाइन में खड़े होने के बाद लौटाया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन सेंटर पर आने वाले आम लोगों से पोर्टल पर वैक्सीन जानकारी सही से अपडेट ना होने का बहाना किया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर इन दिनों शेड्यूल बुकिंग वयस्थ होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। जिसका फायदा जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी तरह से उठाया जा रहा है।