May 18, 2024

पुलिस का सराहनीय कार्य, हताश पीड़ितों की इस तरह लौटाई खुशी

Faridabad/Alive News: कल दोपहर के समय सेक्टर 20बी इलाके में स्थित एक झुग्गी में किसी कारणवश आग लग गई। जिसकी सूचना मिलते ही चौकी प्रभारी उप निरीक्षक प्रदीप कुमार अपनी टीम को लेकर तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और वहां पर झुग्गी के अंदर आग में फसी एक बुजुर्ग महिला को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। झुग्गी वृद्व रामनारायण की थी।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पूलिस ने सभी लोगों को उस झोपड़ी से दूर किया गया। जिससे कोई भी व्यक्ति आग की चपेट में न आ सके। इसके पश्चात पुलिस टीम द्वारा फायर ब्रिगेड को बुलवाकर आग पर काबू पाया गया परंतु इस दौरान पूरी झोपड़ी जलकर खाक हो चुकी थी।

अपना बसेरा जल जाने की वजह से उसमें रहने वाले लोग बहुत दुखी थे क्योंकि वह झोपड़ी ही उनका महल था और रहने का एकमात्र आसरा। गरीबों की व्यथा देखकर चौकी प्रभारी ने उनकी मदद करने के उद्देश्य से उस परिवार के लिए खाने पीने की वस्तुओं का प्रबंध करवाया और परिवार के मुखिया रामनारायण को अपनी जेब से पांच सौ रुपए दिए जिससे वह है अपने परिजनों के लिए शाम के खाने का प्रबंध कर सके।

परिवार के मुखिया ने पुलिस टीम का बहुत-बहुत धन्यवाद किया और कहा कि पुलिस टीम ने उनकी बहुत मदद की और उनके परिजनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। रामनारायण ने बताया कि अब उनके पास रहने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है और उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह अपने परिजनों को कहां और कैसे रख पाएंगे।

उनकी व्यथा सुनकर चौकी प्रभारी ने उनके मदद करने की ठानी और इसी उद्देश्य से पुलिस टीम ने अपनी जेब से पैसे इकट्ठे करके वहां पर मौजूद लोगों की सहायता से उनके लिए उसी स्थान पर एक दूसरी झोपड़ी का मात 1 दिन मे निर्माण करवा दिया।

नहीं झोपड़ी को देखकर वृद्ध रामनारायण की आंखें चमक उठी और उनकी आंखों में खुशी के आंसू छलक गए और उन्होंने चौकी प्रभारी व उनकी टीम द्वारा किए गए। पुलिस आयुक्त को जब इस घटना के बारे में पता चला तो उन्होंने पूरी पुलिस टीम को उनके कार्य के लिए शाबाशी दी।