May 10, 2024

हरियाणा का विकास कर रही गठबंधन सरकार: डिप्टी सीएम

Faridabad/Alive News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश की गठबंधन सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करते हुए विशेष रूप से ग्रामीण आंचल को सशक्त व मजबूत बनाने की दिशा में सराहनीय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभान्वित करने के लिए घर द्वार पर सरकारी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और जिनका लाभ पात्र लोगों को प्रभावी रूप से मिल रहा है। शुक्रवार को डिप्टी सीएम रेवाड़ी जिले के दौरे के दौरान विभिन्न गांवों में ग्राम सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गावों में पार्क, व्यायामशाला और ई-लाइब्रेरी बनाकर शहरों जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। प्रदेश में ऐसा कोई विधानसभा क्षेत्र नहीं है, जहां विकास कार्य न हो रहे हो।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा की प्रगति के लिए सरकार बिना किसी भेदभाव के राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में एक समान विकास करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘अंत्योदय’ व ‘समान’ विकास की विचारधारा के साथ काम कर रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से कदम बढ़ाते हुए सरकार लोगों को सरकारी सुविधाएं और सेवाएं उनके घर द्वार पर ही प्रदान कर रही है। अब कोई भी नागरिक सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रक्रिया के अमल में आने से प्रदेश के नागरिकों को जाति, जन्म व रिहायशी प्रमाण पत्र, बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसी लगभग सभी सुविधाएं घर से ही प्राप्त हो रही है, इससे आमजन को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने तथा समय व पैसे की बचत जैसी राहतें मिली है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब किसानों को फसल बेचने के दो दिन के अंदर-अंदर उपज का मूल्य सीधा बैंक खातों में ट्रांसफर हो जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से किसानों को फसल खराब होने पर जल्द से जल्द क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से आए आवेदन अनुरूप मुआवजा राशि पीड़ित किसानों के खाते में तत्परता से पहुंच रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार निरंतर नवाचार और नई-नई पहलों के माध्यम से किसानों की प्रगति सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार बीज से बाजार तक अवधारणा के अनुरूप किसानों को उत्तम बीजों के वितरण से लेकर उनकी फसल खरीद के लिए बाजार तक पहुंच की व्यवस्था बनाई है। अब सीएससी के माध्यम से माउस की एक क्लिक पर जमीन की फर्द निकल जाती है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार जनता से किए वादे पूरे कर रही हैं और कल्याणकारी नीतियां लागू कर गरीब, किसान, कमेरे वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देकर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है और उनमें आत्मविश्वास की भावना प्रबल हुई है। इसी प्रकार प्रत्येक तीन में से एक राशन डिपो महिला को दिए जाने का प्रावधान भी किया है। इस अवसर पर पूर्व विधायक रामेश्वर दयाल, जेजेपी राष्ट्रीय महासचिव सुनील चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु राव, प्रदेश महासचिव श्यामसुंदर सभरवाल, जेजेपी जिलाध्यक्ष विजय सिंह सहित अनेक जेजेपी कार्यकर्ता व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।