May 9, 2024

स्कूल में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती मनाई

Faridabad/Alive News: शिक्षा विभाग के आदेशानुसार गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, स्काउट्स गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता अभियान चलाया। प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को बाबा साहेब डा अंबेडकर के जीवन से परिचित करवाया गया।

जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि इस दिन पूरे देश में बाबा भीमराव अम्बेडकर को याद करने और उनके विचारों का प्रसार करने के लिए विभिन कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। डॉ. अंबेडकर दलितों और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लोगों के नेता थे। उन्होंने वर्ष 1936 में इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी के नाम से अपना पहला राजनीतिक दल बनाया था।

अंबेडकर ने भारतीय कानून और शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व से भी अवगत करवाया गया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा, प्राध्यापिका प्रज्ञा मित्तल, ममता सहित अन्य अध्यापकों और विशेष रूप से कक्षा बारह के विज्ञान के छात्रों का सराहनीय सहयोग रहा। बाबा साहेब डा अंबेडकर के जीवन चरित्र का एवम उन की शिक्षाओं पर अनुसरण करने तथा समाज के वंचित वर्गो की सहायता करने की अपील की।