May 2, 2024

क्लीन सिटी एप से मिलेगी अब थानेसर हल्के को गंदगी से निजात : सुधा

Kurukshetra/Alive News : थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर शहर को गंदगी से निजात दिलाने के लिए क्लीन सिटी एमसी थानेसर एप को लांच किया गया हैं। इस क्लीन सिटी एप पर सफाई कर्मचारी, अधिकारी, पार्षद अपने-अपने क्षेत्र में फैली गंदगी की रिपोर्ट फोटो सहित देंगे। इस रिपोर्ट पर नगर परिषद की तरफ से तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इतना ही नहीं इस क्लीन सिटी एप में सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी और कर्मचारी को गंदगी से पहले और बाद की फोटो सहित रिपोर्ट देनी होगी। अहम पहलु यह है कि थानेसर प्रदेश का पहला ऐसा हल्का होगा जहां पर गांव में घर-घर से गंदगी एकत्रित करने के लिए डम्पर सुविधा शुरु की जा रही हैं। वे मंगलवार को शहर को स्वच्छ बनाने के प्रति जागरुक करने के उदेश्य से अपने आवास कार्यालय पर समाज सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों, अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

इससे पहले विधायक ने सेक्टर-7, मोहन नगर व अन्य क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान का निरीक्षण कर कर्मचारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने सेक्टर-7, कृषि विभाग के कार्यालय के आसपास स्वयं खड़े होकर सफाई करवाते हुए बागवानी विभाग व हुडा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सौ फुटा रोड़ पर सडक़ के दोनों तरफ की टूटी हुई तारों को बदला जाए और जो भी निजी रेहड़ी चालक गंदगी को इस क्षेत्र में डालेगा उसका चालान भी किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सेक्टरों में विभाजित किया गया हैं, प्रत्येक सेक्टर में एक अधिकारी सहित सफाई कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई हैं। इस टीम के सदस्य लोगों में शहर को स्वच्छ बनाने के प्रति जागरुक भी करेंगे।

हर क्षेत्र में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जरुरी संसाधनों की भी पूर्ति की जाएगी। इतना ही नहीं इसके लिए लोगों के सहयोग की जरुरत रहेगी। आमजन नप के वाटसएप नम्बर पर अपने-अपने क्षेत्र में फैली गंदगी की जानकारी फोटो सहित दे सकता हैं। नगर परिषद का प्रयास है कि शहर को स्वच्छ बनाकर स्मार्ट सिटी की श्रेणी में लाया जाए, लेकिन इसके लिए आम नागरिक का सहयोग जरुरी हैं। इस मौके पर डीडीपीओ कपिल शर्मा, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अशोक खंडूजा, दीपक सिड़ाना सहित कई अधिकारी व पार्षद मौजूद थे।

थानेसर के बड़े गांवों में कूड़ा एकत्रित करने के लिए शुरु होगी डम्पर सुविधा
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर हल्का के बड़े गांवों को स्वच्छ बनाने की योजना पर काम किया जा रहा हैं। इस योजना को आगामी 10 दिनों में अमलीजामा पहनाया जाएगा। इस हल्के के बड़े गांवों में शहर की तर्ज पर कूड़ा एकत्रित करने के लिए डम्पर चलाए जाएंगे, जो कि घर-घर से कूड़ा एकत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में किरमच, ज्योतिसर, अमीन, बारना, बारवा, हथीरा, खेड़ी मारकंडा सहित अन्य गांवों में डम्पर सुविधा शुरु की जाएगी। थानेसर प्रदेश का पहला ऐसा हल्का होगा जहां पर गांवों से कूड़ा एकत्रित करने के लिए डम्पर सुविधा शुरु की जा रही हैं।

कोई भी व्यक्ति पर वाट्स एप नम्बर पर दे सकता है शहर की गंदगी की जानकारी
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि नगर परिषद थानेसर के अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति द्वारा भेजी गई फोटो और जानकारी के आधार पर शहर को स्वच्छ बनाने का प्रयास करना हैं। इसके लिए कोई भी व्यक्ति नप के वाट्स एप नम्बर 98969-52900 पर फोटो सहित जानकारी दे सकता हैं। इसके पश्चात नगर परिषद द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

गंदगी के पहले और बाद की फोटो सहित रिपोर्ट देंगे अधिकारी
विधायक ने कहा कि किसी भी व्यक्ति, पार्षद या अधिकारी के माध्यम से गंदगी की फोटो नप को प्राप्त होगी तो नप अधिकारियों को इस गंदगी की फोटो और सफाई के बाद की फोटो सहित अपनी रिपोर्ट भी भिजवानी सुनिश्चित करनी होगी। इस पर रोजाना कार्रवाई की जाएगी।

दिन-रात सफाई कर्मचारी जुटे काम पर
विधायक ने कहा कि नगर परिषद के सभी सफाई कर्मचारी व अधिकारी दिन-रात शहर को स्वच्छ बनाने के कार्य पर जुटे हुए हैं। इस शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कर्मचारियों की मेहनत के साथ-साथ आम नागरिक के सहयोग की जरुरत रहेगी।

विभागाध्यक्ष को रखनी होगी अपने कार्यालय व आसपास के क्षेत्र की सफाई
विधायक ने सभी विभागों के अध्यक्षों को एक पत्र जारी कर अपील की है कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों, शौचालयों और आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने का प्रयास करेंगे। आगामी कुछ दिनों में इस स्वच्छता अभियान को लेकर निरीक्षण भी किया जाएगा।

घर-घर से गऊओं के लिए रोटी और अन्य खाद्य सामाग्री एकत्रित करने के लिए चलेगा डम्पर
विधायक ने कहा कि नगर परिषद की तरफ से शहर व सेक्टरों से घर-घर से रोटी व अन्य खाद्य सामाग्री एकत्रित करने का काम किया जाएगा। इसके लिए नप की तरफ से डम्पर सुविधा भी शुरु की जाएगी। इस कार्य को आगामी 5 से 6 दिनों में शुरु कर दिया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में किसी सामाजिक कार्यकर्ता की भी सहायता ली जाएगी। लोगों से यह भी अपील की जाएगी कि कोई भी व्यक्ति झूठी खाद्य सामाग्री न दे।