May 10, 2024

मिस वर्ल्ड 2024 की विजेता रही क्रिस्टीना पिस्जकोवा, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: मिस वर्ल्ड 2024 का फिनाले हो गया है। इसी के साथ दुनिया को उसकी 71वीं मिस वर्ल्ड मिल गई। इस साल मिस वर्ल्ड 2024 का आयोजन मुंबई में किया गया था। जिसमें 116 देशों के प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। इस बार मिस वर्ल्ड 2024 के रेस में क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने बाजी मारकर मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया। 24 वर्षीय क्रिस्टीना पिस्जकोवा चेक रिपब्लिक की रहने वाली है। वहीं क्रिस्टीना पिस्जकोवा को मिस वर्ल्ड का ताज पिछले साल की मिस वर्ल्ड रहीं पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का ने पहनाया।

मिस वर्ल्ड का ताज कोई आम ताज नहीं होता है। जिस विनर के सिर ये ताज सजता है उसकी काफी ज्यादा अहमियत होती है। इस ताज में बेशकीमती हीरे के साथ अन्य कई कीमती पत्थर जड़े होते हैं। मिस वर्ल्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार मिस वर्ल्ड के ताज की कीमत 82 से 83 लाख रुपये तक होती है। ये ताज हर साल किसी न किसी के सर पर सजता है। मिस वर्ल्ड बनने वाली इस ताज को सिर्फ एक साल तक ही अपने पास रख सकती है। क्योंकि अगले साल उसे दूसरे विनर को यह ताज पहनाना होता है।

कौन है क्रिस्टीना पिस्जकोवा जो बनीं मिस वर्ल्ड

24 साल की क्रिस्टीना पिस्जकोवा चेक रिपब्लिक की रहने वाली है। उनका जन्म 19 जनवरी 1999 को हुआ। क्रिस्टीना पिस्जकोवा अभी लॉ की पढ़ाई कर रही हैं। इसके अलावा वो क्रिस्टीना मॉडलिंग भी करती है। क्रिस्टीना का Krystyna Pyszko Foundation नाम से खुद का फाउंडेशन भी है। क्रिस्टीना ने तंजानिया में अंडरप्रिव्लिज्ड गरीब बच्चों के लिए इंग्लिश स्कूल खोला है जिसे वो खुद संचालित करती हैं। क्रिस्टीना ने यह खिताब जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया है।

भारत को रिप्रजेंट कर रहीं थी मिस इंडिया 2022

मिस वर्ल्ड 2024 की प्रतियोगिता में भारत ने भी हिस्सा लिया था। यहां पर सिनी शेट्टी भारत को रिप्रजेंट कर रही थीं। लेकिन उनका सफर टॉप 4 तक ही रहा। भारत की ओर से मिस वर्ल्ड 2024 की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली सिनी कर्नाटक की रहने वाली हैं। सिनी की उम्र अभी 22 साल है। सिनी ने इससे पहले साल 2022 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया है।