May 9, 2024

हृदय रोग को लेकर चाइल्ड हार्ट फाउंडेशन ने दयानंद स्कूल के छात्रों व आशा वर्कर्स को किया जागरूक

Faridabad/Alive News : चाइल्ड हार्ट व एबीबी फाउंडेशन की टीम ने मंगलवार को दयानंद स्कूल सेक्टर-10 के बच्चों व आशा वर्कर्स के साथ अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित करके उनको बच्चों में हृदय रोग के लक्षण व उस से होने वाली बीमारी की जानकारी दी। स्कूल की प्रिंसिपल सुमन दहिया व आशा वर्कर्स यूनियन की जिला सचिव सुधा पाल ने टीम को पूरा सहयोग प्रदान किया।

फाउंडेशन के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर व एक्सिक्युटिव डा.एकता व्यास व मो. यूसुफ ने बच्चों व आशा वर्कर्स को बताया कि सांस लेने में तकलीफ, थकान चक्कर आना बेहोशी, टखनों में सूजन, होठ व त्वचा का नीला रंग, अनियमित दिल की धड़कन होना हृदय रोग के लक्षण है इसका तुरंत इलाज होना चाहिए। चाइल्ड हार्ट व एबीबी फाउंडेशन ऐसे ही लक्षणों वाले बच्चों की तलाश करके उनकी निशुल्क जांच व इलाज करता है।

मानव सेवा समिति के अध्यक्ष कैलाश शर्मा ने कहा है कि हृदय रोग से पीड़ित चिन्हित किए गए बच्चों की आगे जांच व इलाज के लिए 28 अगस्त को मानव भवन सेक्टर 10 में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक “बाल हृदय रोग जांच व उपचार कैम्प” आयोजित किया जा रहा है। 0 से 18 साल के जिन बच्चों में और महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के हृदय में डॉक्टर ने अगर कोई भी हार्ट की बीमारी बताई है तो ऐसे पीड़ित 28 अगस्त को समिति के सेक्टर 10 मार्केट स्थित कार्यालय मानव भवन में आयोजित कैम्प में चाइल्ड हार्ट फाउंडेशन के अनुभवी हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच व उपचार कराएं।