December 4, 2021

दिल्ली में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की हुई शुरूआत, पहला जत्था तीन दिसंबर को होगा अयोध्या रवाना

New Delhi/Alive News : कोविड काल में बंद पड़ी दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को एक बार फिर शुरू किया जा रहा है। इसकी घोषणा बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की। इस दौरान उन्होंने दो बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने बताया कि अब यात्रा की इस लिस्ट में अयोध्या भी शामिल होगा। इसके साथ ही ईसाइयों का एक चर्च भी लोगों की भारी मांग पर जोड़ा जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार केजरीवाल ने बताया कि करीब एक हजार तीर्थ यात्रियों के साथ पहला जत्था तीन दिसंबर को अयोध्या के लिए रवाना होगा। इससे पहले पिछले महीने दिल्ली कैबिनेट में अयोध्या को योजना में शामिल करने से जुड़े प्रस्ताव को मंजूर किया था। केजरीवाल ने कहा कि अगर अयोध्या जाने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या ज्यादा हुई तो वह कई ट्रेनें चलाएंगे, लेकिन किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के बुजुर्ग 12 स्थलों में से किसी भी स्थल को चुनकर वहां जा सकते हैं। वह अपने साथ एक अटेंडेंट भी ले जा सकते हैं। यह अटेंडेंट युवा भी हो सकता है।

केजरीवाल ने बताया कि, बुजुर्गों के आने-जाने, होटल, ट्रांसपोर्ट, खाने-पीने का सारा खर्च सरकार उठा सकती है। इसमें हमने अयोध्या को भी जोड़ लिया है। इसके लिए आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

बता दें, कि इससे पहले मंगलवार को तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया कि दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों की मांग थी कि योजना फिर से शुरू की जाए। इसके लिए बड़ी संख्या में आवेदन दिल्ली योजना के तहत भेजे गए थे। पहली यात्रा अयोध्या के लिए जा रही है। ट्रेन में करीब एक हजार तीर्थ यात्री होंगे। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने इस योजना को 9 जनवरी 2018 को शुरू किया था। कोरोना शुरू होने से पहले तक अलग-अलग रूट्स पर करीब 35000 वरिष्ठ नगारिकों ने तीर्थ यात्रा कर ली थी। अब नए सिरे से योजना की शुरुआत हो रही है।

Related articles

Prabhu Deva to work in film “RANA FROM HARYANA”: Basiri Khan

Faridabad/ Alive News:  The day is not so far when multi-talented polyglot director Prabhu Deva will be seen to work in Haryana based film “RANA FROM HAYANA”, this information sharing with the Alive News Correspondent, Shafi Shiddique, Basiri Khan said on January 15 here today. Meanwhile, Basiri Khan said Khans like Shahrukh, Amir, Saif and […]

लाल किले के पास उड़ रहा था ड्रोन, दिल्ली पुलिस ने किया जब्त

New Delhi/Alive News : दिल्ली पुलिस ने एक ड्रोन जब्त किया है जो राष्ट्रीय राजधानी में लालकिले के पीछे विजय घाट के पास उड़ रहा था। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, उत्तरी जिले की जगुआर हाईवे पेट्रोलिंग टीम सोमवार को इलाके में गश्त कर रही थी, […]