May 17, 2024

सीएम बल्लभगढ़ से करेंगे ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का शुभारंभ

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद के बल्लभगढ़ बस अड्डा से कार्यक्रम का शुभारंभ मनोहर लाल करेंगे। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत जिला में सभी विभागों द्वारा श्रमदान व स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान थीम पर नागरिक श्रमदान करें और सभी नागरिक अपने श्रमदान को स्वच्छता ही सेवा डॉट कॉम पोर्टल पर अपडेट भी अवश्य करें। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 11 बजे तक तक महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर शुरू होगा। सभी शहरी क्षेत्रों व गांवो में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा।

जहां इस दौरान नागरिक सामाजिक संस्थाएं शिक्षण संस्थाएं आदि जमीनी स्तर पर अनके कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन करेंगे।पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा बड़े पैमाने पर लोगों ने नेतृत्व में एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 11 बजे तक स्वच्छता ड्राईव आयोजित करने की परिकल्पना की गई है। जिसके अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी जमीनी स्तर पर स्वच्छता गतिविधियों में शामिल होंगे।

प्रत्येक कार्यक्रम की पोर्टल पर एक विशिष्ट पहचान बनाने की आवश्यकता है। तथा इन आयोजनों को सभी स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफार्मो के माध्यम से व्यापक रूप से प्रचारित किया जाए। ये सभी गूगल मानचित्र पर उपलब्ध होगें और जो नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध विकल्पों पर जाकर इस कार्यक्रम मे शामिल होना चाहते है उन्हें देख कर चुन सकते है।

उन्होंने आगे बताया कि कार्यक्रम का संचालन करने के लिए नगर निगम स्तर पर व ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का कार्डिनेटर नियुक्त किया गया है। जिसके अन्तर्गत खण्ड स्तर पर संबंधित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा कार्यक्रम कॉर्डिनेटर के रूप में संबंधित ग्राम सचिव, जेई पंचायती राज, संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच व ग्राम सचिव द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। मीटिंग में एसडीएम परमजीत चहल, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शिखा सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।