March 29, 2024

मुख्यमंत्री ने दी पलवल जिला को करोड़ों रुपए की सौगात

Palwal/Alive News : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को राज्यस्तरीय शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह में पलवल जिला को करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने जिला में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करते हुए चार गांव, जिनमें एक सीएचसी, दो पीएचसी, एक एसएचसी और एक गांव में खेल स्टेडियम के निर्माण की मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में प्रदेश में 1170 करोड़ रुपए से बनने वाली 98 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य हो रहे हैं।

केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए खरीफ फसलों की एमएसपी पर 85 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। किसानों के हित में और जल संरक्षण के तहत मेरा पानी-मेरी विरासत के तहत फसल उगाने पर किसानों को 7 हजार प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में स्वामीत्च योजना के तहत जमीन लोगोंें के नाम की जा रही है। सरकार ने पिछले सात साल में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। कोरोना के दौरान भी लोगों की मदद के लिए अनेक योजनाएं जैसे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई। घर पर इलाज करा रहे मरीजों व अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों को भी आर्थिक सहायता दी है।

पलवल के लघु सचिवालय स्थित सरल केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की चार परियोजनाओं व खेल विभाग की एक परियोजना का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में होडल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गांव भिड़ुकी में 6 करोड़ 36 लाख रुपए की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व स्टाफ हाउस तथा गांव खांबी में 3 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व गांव रामगढ़ में 2 करोड़ 66 लाख रुपए की लात से बनने वाले खेल स्टेडियम शमिल हैं। इसी प्रकार हथीन विधानसभा क्षेत्र के गांव मंडकौला में 6 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पलवल विधानसभा के गांव असावटा में करीब 58 लाख रुपए की लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केंद्र का भी शिलान्यास किया।

परिवहन मंत्री ने कहा कि भाजपा की प्रदेश सरकार ने हर विधानसभा क्षेत्र में बहुत अधिक विकास कार्य करवाए हैं। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व हम सभी जनप्रतिनिधियों का प्रयास है कि पलवल व फरीदाबाद क्षेत्र को विकास कार्यों में किसी भी प्रकार से पीछे न रहने दिया जाए। केंद्रीय मंत्री व दोनों जिलों में भाजपा के सभी विधायक योजनाबद्ध तरीके से अपने क्षेत्रों का विकास करवा रहे हैं। इस समय जो विकास इस क्षेत्र का हो रहा है, वह पहले कभी नहीं हुआ। आज जनता को सभी सुविधाएं अनके घर-द्वार पर ही मिल रही हैं। हर कार्य में पारदर्शिता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास का नारा देकर और इसी भावना के साथ प्रदेश में जो समान रूप से विकास का बीड़ा उठाया है, वह निरंतर इसमें सफल हो रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री व परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी निरंतर इस क्षेत्र के विकास को गति देने का कार्य कर रहे हैं। विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि गांव मंडकौला में सामुदायिक स्वास्थ्यक केंद्र की मांग पूरी कर मुख्यमंत्री ने हथीन क्षेत्र को बहुत बड़ी सौगात दी है। आज प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य हो रहे हैं। इसी प्रकार हथीन बाईपास की वर्षों पुरानी मांग को मंजूर किया है और जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम के अंत में सिविल सर्जन डा. ब्रहमदीप ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर उपायुक्त नरेश नरवाल, पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, नगराधीश अंकिता अधिकारी, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह, जजपा के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र सौरोत, मुकेश सिंगला, वीरपाल दीक्षित, रणबीर सिंह, सुरेंद्र सिंगला आदि उपस्थित थे।