March 29, 2024

मुख्यमंत्री ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम कुसुम योजना का विधिवत किया लोकार्पण

Faridabad/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम कुसुम योजना का विधिवत लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी राष्ट्र का भविष्य है। प्रदेश सरकार पारंपरिक ऊर्जा स्रोत की बजाए ग्रीन एनर्जी पर फोकस कर रही है। इसी उद्देश्य के लिए वर्ष 2020-21 में प्रदेश में 15 हजार सोलर पंपिंग सिस्टम स्थापित किए हैं। प्रदेश में वर्ष 2022-23 में पहले फेज में 50 हजार सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 219 किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए तथा 68 सोलर पंपिंग सिस्टम का आभासी उद्घाटन किया। स्थानीय स्तर पर उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला फरीदाबाद के 10 किसानों को सर्टिफिकेट वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में प्रयोग हो रहे सभी डीजल इंजन के स्थान पर सोलर पंपिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ बिजली से चलने वाले पंप की बजाए सोलर पंप को बढ़ावा दिया जाएगा। पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सिस्टम पर खर्च होने वाला 75 फ़ीसदी पैसा सरकार दे रही है तथा किसान को केवल 25 फ़ीसदी पैसा ही खर्च करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूजर गाइड पुस्तक का भी विमोचन किया। जिसको पढ़कर किसान इस सिस्टम का अच्छी तरह से रख- रखाव कर पाएंगे।

इस योजना के तहत आज जिला के इन किसानों को प्रमाण पत्र दिए गए। जिसमें गांव घरोड़ा से श्रवण कुमार त्यागी, मलेरना गांव से राजकुमार, खोरी-जमालपुर गांव से सोनिया हांडा, खोरी-जमालपुर से हर्ष रामपाल, गांव चांदपुर से रचना भरद्वाज, एमसीएफ ओल्ड जोन-1 से इश्वर सिंह भड़ाना, गांव चांदपुर से विपिन कुमार, गांव धौज से सुखबीर सिंह सैनी, गांव नीमका से बबिता, सूरजकुंड से दीपा भाटी शामिल हैं।