May 18, 2024

मुख्यमंत्री ने जल संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर जल शक्ति मंत्री से की चर्चा

Chandigarh/Alive News : जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत केंद्र द्वारा हरियाणा राज्य के लिए 1119.95 करोड रूपये की स्वीकृत दी गयी हैं। ‘जल जीवन मिशन’ के सफल क्रियान्वयन के लिए केंद्र द्वारा हरियाणा की प्रशंसा भी की गई। उल्लेखनीय है कि हरियाणा राज्य के जल संबंधी विभिन्न विषयों के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ उनके निवास पर एक बैठक की। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य के जल संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं व योजनाओं के क्रियान्वयन तथा राज्य की आवश्यकताओं के संदर्भ में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री के साथ गहन विचार विमर्श किया।

बैठक के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सेंट्रल साॅयल रिसर्च स्टेशन की रिपोर्ट जारी होने के उपरांत केंद्रीय जल आयोग द्वारा 15 दिनों की समयावधि में सरस्वती नदी पर बनने वाले आदाबद्री बांध व सोमवती बैराज का डिजाइन तैयार किया जाएगा। केंद्र ने राष्ट्रीय नदी संयक्षण योजना के अंतर्गत सरस्वती के विकास के लिए 500 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाए जाने का आश्वासन दिया है।

महाग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले 130 गांवों में 55 लीटर दर की अपेक्षा 130 लीटर दर से पेयजल उपलब्ध करवाने तथा सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में हरियाणा के प्रत्येक महाग्राम के लिए 25 करोड़ रूपये की दर से कुल 3250 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव केंद्र को किया है। ‘नल से जल’ योजना के अंतर्गत हरियाणा के 8 जिलों को पूर्ण रूप से कवर किया जा चुका है और शीघ्र ही सभी जिलों को कवर करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य होगा।

उन्होंने बताया कि ‘अटल भूजल योजना ‘ के अंतर्गत हरियाणा के 1669 गांवों में भूजल का स्तर दर्ज करने की दिशा में पीजोमीटर लगाए जाएंगे और जल के पूर्ण सदुपयोग की योजनाएं तैयार की जाएंगी। हरियाणा ने ग्रे- वाटर मैनेजमेंट की दिशा में 15 एकड क्षेत्र में एक माॅडल वाटर बाॅडी स्थापित किए जाने का केंद को प्रस्ताव किया है। स्थानीय किए जाने वाली इस माॅडल वाटर बाॅडी में नवीनतम तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा। हरियाणा ने रोहतक जिले के बालंद गांव व सोनीपत जिले के दुभेटा गांव में से किसी एक गांव मे 15 एकड क्षेत्र में उक्त माॅडल वाटर बाॅडी स्थापित किए जाने का प्रस्ताव किया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने ‘जल जीवन मिवन’ के सफल क्रियान्वयन के लिए बैठक में हरियाणा की प्रशंसा भी की गई। ‘जल जीवन मिवन’ के सफल क्रियान्वयन में हरियाणा देश के प्रथम तीन राज्यों में शामिल है। उल्लेखनीय है कि हरियाणा राज्य की ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना के अंतर्गत इस वर्ष राज्य में कुल 02 लाख एकड क्षेत्र में धान की अपेक्षा कम सिचाई अवश्यकता वाली फसलों की कृषि किए जाने का लक्ष्य है। इस योजना के अंतर्गत गत वर्ष 94,000 एकड क्षेत्र में धान की अपेक्षा कम सिचाई अवश्यकता वाली अन्य फसलों की खेती की गई। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को प्रति एकड 7,000 रूपये प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान किए जाते हैं।