May 5, 2024

ग्रेप गाइडलाइन्स का पालन न करने वालों के काटे जाएंगे चालान

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा नवम्बर महीने के पहले रविवार को हुई 40 वार्ड की वार्ड कमेटियों की बैठक में भी आम सहमति से यह निर्णय लिया गया था कि 2-10-2021 से निगम द्वारा चल रहे जागरुकता अभियान को आगे ले जाते हुए अब इर्न्फोरस्मेंट गतिविधियों मे एसडब्लयूएम रुल्स एवं ग्रेप गाइडलाइन्स का पालन न करनेे वाले दोषियों के मौके पर ही चालान काटे जाए।

अगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति कूडा, रबड़, प्लास्टिक, कपड़ा, आदि जलाते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ एनजीटी, ऐयर पोल्यूशन नियंत्रण एक्ट तथा हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। निगम क्षेत्र में चल रहे होटल व ढाबों पर कोयला व लकड़ी के धुएं से होने वाले प्रदूषण पर पूरी तरह से रोकथाम करें। बिल्डिंग मैटिरियल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए कंसट्रक्शन स्थल पर व बिल्डिंग मैटिरियल सप्लायर द्वारा सड़कों पर मैटेरियल जमा करने वालों का चालान काटने के भी निर्देश दिए गए है।

निगमायुक्त के निर्देश अनुसार निगम कर्मचारियों द्वारा सभी वार्डों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ अवांछित मिटटी को भी मशीनों द्वारा हटाया जा रहा है तथा प्रत्येक वार्ड में सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जा रहा है ताकि वायु प्रदूषण को रोका जा सकें। इसी कड़ी में दिनांक 14 नवंबर को बालदिवस के विशेष अवसर पर डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने नगर निगम,हरियाणा पुलिस और ट्रैफिक पुलिस विभाग के सहयोगद्वारा नगर को स्वस्थ एवं प्रदूषण रहित बनाने हेतु मुहिम चलाई।

जिसका उददेश्य साइकिलिंग के माध्यम से नगरवासियों को प्रदूषण रहित स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था। इस कार्यक्रम का नेतृत्व नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव नने हरी झंडी दिखाकर किया। इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि साइकिलिंग फिट और स्वस्थ रहने के सर्वाेत्तम तरीकों में से एक है। यह नया क्रेज है जो फिटनेस को आनंद के साथ जोड़ता है और हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी सहयोग देता है ।साथ ही साथ यहकई बीमारियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम भी है।