May 8, 2024

केंद्र सरकार का फैसला, विशेष टीकाकरण अभियान में सभी वयस्‍कों को मुफ्त लगेगी सतर्कता डोज

New Delhi/Alive News: कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी वयस्कों को मुफ्त सतर्कता डोज लगाने का निर्णय किया है। देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक मुफ्त सतर्कता डोज अभियान चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे हरी झंडी दी गई।

सतर्कता डोज मुफ्त में लगाने का फैसला
सरकारी केंद्रों पर अभी केवल 60 से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर को ही मुफ्त सतर्कता डोज लगाई जा रही थी। कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 18 से 59 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन की सतर्कता डोज मुफ्त में लगाने का फैसला किया गया है।

सरकारी टीका केंद्रों पर ही मिलेगी सुविधा
यह सुविधा केवल सरकारी टीका केंद्रों पर ही मिलेगी। अगर कोई निजी अस्पतालों या डिस्पेंसरी में सतर्कता डोज लगवाता है तो पहले की तरह उसे उसका मूल्य चुकाना होगा। दूसरी डोज के छह महीने बाद लगा सकते हैं सतर्कता डोज पिछले हफ्ते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद सतर्कता डोज लेने की समय सीमा को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था।

सतर्कता डोज को बढ़ावा देना है मकसद
अब 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति, जिसने छह महीने या उससे पहले कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली थी, सरकारी सेंटर पर जाकर सतर्कता डोज लगवा सकता है। सतर्कता डोज को बढ़ावा देना भी मकसद सरकार के इस निर्णय का एक उद्देश्य सतर्कता डोज को बढ़ावा देना भी है। वयस्कों की लक्षित 77 करोड़ की आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम लोगों ने अब तक सतर्कता डोज लगवाई है।

सतर्कता डोज लेने वालों की संख्या बढ़ेगी
वहीं 60 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों की 16 करोड़ की आबादी में से 26 प्रतिशत ने सतर्कता डोज ले ली है। माना जा रहा था कि सतर्कता डोज मुफ्त नहीं होने से लोग इसे लेने के प्रति उदासीन बने हुए थे। अब जब इसे मुफ्त कर दिया गया है तो उम्मीद है कि सतर्कता डोज लेने वालों की संख्या बढ़ेगी।

टीकाकरण का आंकड़ा 199 करोड़ के पार
अब तक 199 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था। अब तक कुल 199.12 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक इनमें 96 प्रतिशत पात्र लोगों को पहली और 87 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई है।