April 28, 2024

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम लैपटॉप-टैबलेट पर लगाया अंकुश, ये किया बड़ा फैसला

Business/Alive News : केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को लेकर बड़ा फैसला ले लिया है। सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर के आयात पर ‘अंकुश’ लगा दिया है।

अंकुश लगाने का मतलब?
किसी उत्पाद के आयात को अंकुश की श्रेणी में डालने का मतलब है कि उनके आयात के लिए लाइसेंस या सरकार की अनुमति अनिवार्य होगी।

चीन से घटाना है आयात
विदेश व्यापार महानिदेशालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, शोध एवं विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन, मरम्मत और वापसी तथा उत्पाद विकास के उद्देश्य से प्रति खेप अब 20 वस्तुओं तक आयात लाइसेंस की छूट रहेगी।

जारी हुई अधिसूचना
सरकार की तरफ से जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर के आयात को तत्काल प्रभाव से ‘अंकुश’ की श्रेणी में डाल दिया गया है।

जून तिमाही में कितना रहा आयात
इस साल अप्रैल-जून में, इलेक्ट्रॉनिक्स आयात, जिसमें लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर शामिल हैं, 19.7 बिलियन डॉलर था, जो साल-दर-साल 6.25 फीसदी अधिक था।

लोकल मैन्युफैक्चर्स को मिलेगा बढ़ावा
केंद्र सरकार के इस फैसले से चीन जैसे देशों से आयात में कटौती की उम्मीद है। इसके साथ ही इस फैसले से लोकल मैन्युफैक्चर्स और ऐसी विदेशी कंपनियों को फायदा होगा, जो देश में लगातार प्रोडक्शन कर लोकल सप्लाई को बढ़ावा दे रहे हैं और दूसरे देशों को एक्सपोर्ट कर रहे हैं।