May 11, 2024

बल्लभगढ़: नगर निगम के सभागार में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: बल्लभगढ़ में बनाए जा रहे नगर निगम सभागार मेंलिफ्ट और सीसीटीवी कैमरेलगाए जाएंगे। एक मंजिला सभागार में लिफ्ट लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अगले चार माह के अंदर नगर निगम सभागार पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद है।

जिस जगह पर नगर निगम द्वारा सभागार बनाया जा रहा है। वहां पहले भी एक भवन था, जिसे गांधी भवन के नाम से जाना जाता था। इस भवन का 16 मई 1987 को उद्घाटन किया था। सन् 1996 के जनवरी माह में यहां पर एसडीएम ( सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) कार्यालय बना दिया गया था। सन् 2005 तक यहां पर एसडीएम कार्यालय चलता रहा। 11 फरवरी सन् 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने यहां पर सभागार बनाने के लिए शिलान्यास किया था।

इसके पांच वर्ष बाद सन् 2014 के मई माह में यहां पर नगर निगम सभागार का निर्माण कार्य शुरू हो गया था। 40 फीसदी निर्माण कार्य होने के बाद बजट के अभाव में इसका कार्य ठप पड़ गया था। लेकिन, नगर निगम के पास पैसों की कमी के कारण कार्यरुक गया। इसके बाद बल्लभगढ़ के विधायक एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने प्रदेश सरकार से इसके निर्माण के लिए10 करोड़ रुपये का फंड मंजूर करवा दिया था।

बजट मिलने के बाद से इसके निर्माण कार्य में रफ्तार आई। अब इसका ढांचा खड़ा हो चुका है। अगले साल करीब चार माह के अंदर इसका निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है।नगर निगम सभागार एक मंजिला बनाया जा रहा है। इस परियोजना में लोगों की सुविधा के लिए लिफ्ट भी लगाई जाएगी।

इसके अलावा यहां सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर करीब 20 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके लोक निर्माण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने बजट मंजूरी के लिए मुख्यालय भेज दिया है। जबकि लिफ्ट लगाने के लिए कंपनी के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इसके अलावा विभाग द्वारा सभागार के मंच पर प्रकाश व्यवस्था, पर्दे और वीडियो प्रोजेक्शन की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा 65 लाख 84 हजार 568 रुपयेका बजट खर्च किया जाएगा। सभागार वातानुकूलित होगा। इसके लिए यहां पर एयर कंडीशन भी लगाए जाएंगे।