April 20, 2024

सीबीएसई टर्म- 2 बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर जारी, तैयारियों में जुटे छात्र

Faridabad/Alive News: सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए गए है। 10वीं के छात्रों के लिए अंग्रेजी, गणित, हिंदी, सामाजिक विज्ञान और कंप्यूटर के अन्य विषयों तथा 12वीं कक्षा के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के विषयों के सैंपल पेपर मार्किंग स्कीम समेत जारी किए गए है।

इनमें छात्रों को बहुविकल्पीय प्रश्नों का विवरण और प्रत्येक भागों में पूछे जाने वाले प्रश्नों से जुड़ी हुई जानकारियां दी गई हैं। सैंपल पेपर जारी होने के बाद जिले के स्कूलों ने भी टर्म- 2 परीक्षाओं की तैयारियां करानी शुरू कर दी है। शीतकालीन अवकाश के चलते इस समय जिले के स्कूल बंद है, ऐसे में छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन कराई जा रही है।

सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। इस सत्र में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए दो बार परीक्षा का आयोजन किया गया है। परीक्षा का एक बार आयोजन नंवबर माह में किया जा चुका है वहीं दूसरी परीक्षा के आयोजन में अभी संशय बना हुआ है। निजी स्कूल संचालकों ने बताया कि अभी तक सीबीएसई की ओर से परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अनुमान है कि सीबीएसई की ओर परीक्षा का आयोजन अप्रैल में किया जाएगा।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसिपल का
सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए गए है। सिलेबस लगभग कंप्लीट हो गया है। ऑनलाइन क्लासेज में ही बच्चों की तैयारी करवाई जा रही है। बाहर के सैंपल पेपर से भी तैयारी कराई जा रही है।

-विक्रम राठौर, प्रिंसिपल, सीनियर श्रीराम हाई स्कूल।

सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी किए है। छात्रों को पीडीएफ फॉर्म में सैंपल पेपर दिए गए है वहीं क्वेश्चन बैंक से भी तैयारी करवा रहे है। अभी परीक्षा की डेट क्लियर नहीं है, उम्मीद है कि परीक्षा की डेट आने तक सिलेबस का पूरा रिवीजन हो जाएगा।

-कादंबरी झा, प्रिंसीपल, मॉर्डन पब्लिक स्कूल, सेक्टर 37