October 25, 2024

सीबीएसई ने स्कूलों के लिए विषयवार अंकों का ब्रेकअप किया जारी

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मुताबिक (सीबीएसई) स्कूल प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट वर्क के अंक अपलोड करने में गलतियां कर रहे हैं। ऐसे में बोर्ड ने नोटिस जारी कर स्कूलों के लिए विषयवार अंकों का ब्रेकअप जारी किया है। इस ब्रेकअप के माध्यम से स्कूलों को बताया गया है कि किस विषय में लिखित परीक्षा व प्रैक्टिकल परीक्षा के कितने अंक हैं।

बता दें, कि सीबीएसई के पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार दसवीं व बारहवीं के लिए एक जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं और 15 फरवरी से लिखित परीक्षाओं की शुरुआत होनी है। इससे पहले स्कूलों को प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट वर्क के अंक अपलोड करने हैं, लेकिन स्कूल आंतरिक मूल्यांकन व प्रोजेक्ट वर्क के अंकों को अपलोड करने में गलतियां कर रहे हैं।

सीबीएसई ने विषयवार अंकों के ब्रेकअप के संबंध में एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के संचालन में मदद के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही यह नोटिस इसलिए भी जरुरी है कि स्कूल प्रोजेक्ट वर्क व आंतरिक मूल्यांंकन के अंक अपलोड करते समय गलतियां ना करें।

इसमें दसवीं के 76 विषयों के लिखित व प्रैक्टिकल के अंकों को साझा किया गया है, जबकि बारहवीं के विषयों की संख्या 115 है। नोटिस में स्कूलों को जानकारी दी गई है कि दसवीं व बारहवीं के अधिकतर विषयों की आंसर बुकलेट 32 पृष्ठों की होगी। जिनमें प्रैक्टिकल 70 अंकों का है, उन विषयों की आंसर बुकलेट 20 पृष्ठों की होगी। वहीं, जिनमें ग्राफ के प्रश्न होंगे, उनमें 48 पृष्ठों की आंसर बुकलेट होगी।