April 24, 2024

सीबीएसई 10वी कक्षा का बोर्ड परीक्षा परिणाम इस दिन होगा जारी

Faridabad/Alive News : सीबीएसई बोर्ड ने देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए रद्द दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई अंक निर्धारण नीति की घोषणा की है। इसकी जानकारी बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट Cbse.Gov.In पर एक नोटिस जारी करके दी है।

बोर्ड परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 20 जून तक जारी करेगा। इसके लिए स्कूल 8 सदस्य वाले परिणाम समिति का गठन 5 मई तक करेगा। साथ ही प्रत्येक स्कूल के अंक वितरण से संबंधित दस्तावेजों को 10 मई तक अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी पूरे साल टेस्ट में अनुपस्थित रहे हैं, सभी स्कूलों को उन विद्यार्थियों का आंकलन 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन के माध्यम से करना होगा। उसके बाद 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप दिया जाएगा।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने 14 अप्रैल को कोरोना संक्रमण के कारण देश में उत्पन्न हुए विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया था। लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। जो विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने का मौका देगा।

छात्र जाने किस आधार पर मिलेगा
दसवीं कक्षा के छात्रों का बोर्ड परीक्षा परिणाम इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा। हर विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा, जिसमें 20 अंक मौजूदा इंटरनल पॉलिसी के आधार पर होगा और बाकी 80 अंक नई तरीके से तैयार की गई पॉलिसी के आधार पर होगा। सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के 80 अंक को तीन भागों में विभाजित किया जाएगा। जिसमें 10 अंक यूनिट टेस्ट के, अर्धवार्षिक परीक्षा के 30 अंक और प्री बोर्ड परीक्षा के 20 अंक होंगे।