May 4, 2024

सीबीएसई: बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की टर्म परीक्षाओं के सैंपल क्वेश्चन पेपर, विद्यार्थी ऐसे करें डाउनलोड

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्मिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म एक परीक्षाओं के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिये हैं। मिली जानकारी के अनुसार देश भर के सभी सम्बद्ध स्कूलों को द्वारा वीरवार, 2 सितंबर 2021 को जारी सर्कुलर के अनुसार, वर्ष 2021-22 की टर्म 1 परीक्षाओं के सभी विषयों के सैंपल क्वेश्चन पेपर सीबीएसई की एकेडेमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in से डाउनलोड किये जा सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने इसके साथ ही दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है। जिसे सीबीएसई सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड पेज से ही प्राप्त किया जा सकता है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई की वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट करने के बाद एकेडेमिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा या स्टूडेंट्स सीधे एकेडेमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in पर ही विजिट कर सकते हैं।

इसके बाद होम पेज पर एनाउंसमेंट सेक्शन में एकेडेमिक टैब में दिये गये सैंपल क्वेश्चन से सम्बन्धित सर्कुलर के लिंक पर क्लिक करना होगा। सर्कुलर पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होगा जिसमें 10वीं और 12वीं कक्षाओं के सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड के लिए लिंक दिये गये हैं। इनमें से सम्बन्धित लिंक पर करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके स्टूडेंट्स सीधे सीबीएसई के सब्जेक्ट-वाइज सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड पेज पर पहुंच सकते हैं।