October 1, 2024

बोर्ड परीक्षा में नकल करते 50 के खिलाफ मुकदमा दर्ज, एक पर्यवेक्षक रिलीव

Chandigarh/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से गुरुवार को सेकेंडरी की गणित व सीनियर सेकेंडरी की भूगोल विषय की पूर्ण विषय और आंशिक अंक सुधार, अतिरिक्त विषय एवं री-अपीयर की परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें नकल के करीब 50 मामले दर्ज किए गए। इसमें प्रतिरूपण के नौ मामले शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जिला फतेहाबाद में तीन एवं रोहतक में छह मामले प्रतिरूपण के पकड़े गए हैं, जिनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के लिए केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है। वहीं एक पर्यवेक्षक को परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण कार्यभार मुक्त किया गया है।

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि संयुक्त सचिव पवन कुमार के उड़नदस्ते द्वारा जिला भिवानी के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया है और नकल का एक केस दर्ज किया। बोर्ड अध्यक्ष के स्पेशल उड़नदस्तों द्वारा सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया। रोहतक के वैश्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल रोहतक के परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त पर्यवेक्षक मनीष कुमार टीजीटी को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण परीक्षा ड्यूटी से कार्यभार मुक्त किया गया।

उन्होंने बताया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा में कुल 7955 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए, जिसमें सेकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा में 7581 व सीनियर सेकेंडरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा में 374 परीक्षार्थी शामिल है। ये परीक्षाएं प्रदेशभर में 38 परीक्षा केंद्रों पर हुई।