June 16, 2024

मसालों की रानी है इलायची, सेवन करने से मिलते हैं कई फायदे

Health/Alive News: इलायची, रसोई के उन चुनिंदा मसालों में से एक है, जो मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों का जायका बढ़ा देती है। स्वाद के साथ-साथ इसकी खुशबू भी किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है। तो चलिए जानते हैं इलायची के सेहत पर होने वाले कुछ जबरदस्त फायदे, जिन्हें जानकर आप आज ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे।

इलायची में विटामिन, खनिज, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण पाए जाती हैं। जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद है। इलायची कई बीमारियों से बचाव करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होती है।

विशेषज्ञ का कहना है कि इलायची कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार करती है, जिससे दिल के दौरे का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इलायची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मुंह की दुर्गंध को रोकने के लिए इलायची चबाने का चलन काफी पहले से है। इसके उपयोग से सांसे तरोताजा हो जाती हैं। इलायची में सिनेओल नामक एक तेल होता है, जो सांसों की दुर्गंध, कैविटी और मसूड़ों संबंधी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मददगार होता है। इलायची चबाने से कैविटी को भी रोका जा सकता है। इसलिए ओरल हेल्थ को भी सही रखने के लिए इलायची एक बेहतर विकल्प है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि इलायची लिवर के तनाव को कम कर सकती है और अधिक फैट वाले आहार से होने वाले नुकसान से बचा सकती है। ऐसे में अपने लिवर का ख्याल रखने के लिए इलायची को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इतना ही नहीं, इलायची कई पेट संबंधी बिमारियों को रोकने में भी मदद कर सकती है।