May 13, 2024

नामांकन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को थ्री लेयर की कड़ी सुरक्षा से गुजरना होगा

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि आम लोक सभा चुनाव-2024 के चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार को अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू हो जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार आदर्श आचार संहिता के नियमों की पालना के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को थ्री लेयर की कड़ी सुरक्षा से गुजरना होगा।

फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र के जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जुड़ी जानकारी के अनुसार लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर नामांकन प्रक्रिया का कार्य 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन के साथ ही शुरू हो जाएगा। नामांकन प्रक्रिया को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र स्थानीय सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित जिलाधीश के कोर्ट रूम में लिए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोक सभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए सभी नामांकनों की जांच, सिक्योरिटी राशि सहित भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सभी कार्यों के लिए अलग-अलग अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

वहीं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि लघु सचिवालय के 100 मीटर के दायरे में पीडब्ल्यूडी द्वारा की गई थ्री लेयर बैरिकेडिंग पर जांच करें। वहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि बैरिकेडिंग के अंदर सिर्फ प्रत्याशी के साथ तीन गाड़िया व उनके साथ पांच व्यक्ति ही अंदर आ सकते है। इसके लिए वे मुख्य गेट से प्रवेश करेंगे। जबकि लघु सचिवालय अन्य कार्य से आने वाले आम जनता एटीएम साइट के गेट नंबर दो का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा 2024 के आम चुनाव का कार्यक्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार 29 अप्रैल सोमवार को अधिसूचना जारी होने के बाद 06 मई तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। दाखिल नामांकन पत्र की 07 मई को जांच की जाएगी। वहीं 09 मई तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकता है। इसी दिन दोपहर बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह दिए जाएंगे। चुनाव चिन्ह देने के बाद आगामी 25 मई को प्रातः 07:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक मतदान प्रक्रिया होगी। इसके बाद 04 जून को निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतगणना की जाएगी।