May 19, 2024

कैंसर के मरीजों को मिलेगी इतनी राशि, सीएम ने दिया आदेश

New Delhi/Alive News: कैंसर से जूझ रहे मरीजों की हरियाणा सरकार आर्थिक रूप से मदद करेगी। बताया जा रहा है कि प्रत्येक महीने कैंसर के मरीजों को 3000 रुपए मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। बता दें की इस वित्तीय सहायता के साथ हरियाणा सरकार ने एक शर्त भी रखी है। जिसमें कहा गया है कि कैंसर मरीज स्टेज तीन और चार का रोगी हो दरअसल, हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर मंत्रिमंडल ने कैंसर रोगियों का वित्तीय बोझ कम करने के लिए स्टेज तीन और चार के रोगियों के वास्ते 3,000 रुपये की मासिक सहायता देने की योजना को सोमवार को मंजूरी दे दी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस फैसले से लगभग 22,808 मरीजों को फायदा होगा। इसमें कहा गया है कि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली 3,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता पात्र आवेदक को किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत मिल रहे लाभ के अतिरिक्त होगी।

सरकारी बयान में कहा गया है कि पात्र मरीजों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ते की समान दर पर वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि शुरू में मरीजों को 2,750 रुपये की मासिक सहायता मिलेगी, जबकि जनवरी 2024 से यह राशि 3,000 रुपये हो जाएगी। इससे पहले अंबाला कैंट में अटल कैंसर केयर सेंटर (एसीसीसी) के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने तीसरे और चौथे स्टेज के कैंसर रोगियों के लिए पेंशन की घोषणा की थी।