July 6, 2024

उपायुक्त की अध्यक्षता में नये बूथों के गठन को लेकर आरडब्ल्यूए के साथ मंथन बैठक

Faridabad/Alive News: उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए नए बूथों का गठन करना जरुरी है। उपायुक्त ने आज नये बूथों के गठन को लेकर रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों (आरडब्ल्यूए) के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंनें कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के तहत आवश्यकतानुसार जिला प्रशासन द्वारा हर मतदाता को मतदान के लिए बूथ तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। बहुमंजिला इमारतों की सोसायटियों और जिला में जहां 1400 मतदाताओं से अधिक संख्या वाले मतदान केन्द्र हैं, वहां अतिरिक्त बूथ स्थापित किये जायेंगे। इस बारे उन्होंने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के सुझाव जानकर कहा कि जिस भी सोसाइटी में 500 से अधिक मतदाता है और उनके मतदान केंद्र अधिक दूरी पर है ऐसे मतदाताओं की सहूलियत के लिए सोसाइटियों में ही नए बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से सोसाइटी में क्लब हाउस या अन्य जगह देने के लिए कहा जिस पर अधिकतर आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने इस कदम को सराहनीय मानते हुए जगह उपलब्ध करवाने की बात कही।

उन्होंनें आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से अपील की वह अपनी- अपनी सोसायटियों में रहने वाले लोगों से अपील करें की वह ऑनलाइन माध्यम से अपने वोट चेक करें और उनका वोटर लिस्ट में नाम-पता सही नहीं है अथवा अन्य किसी प्रकार की कोई त्रुटि हो तो समय रहते उसे ठीक करा ले। परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गयी हो या कोई परिवार किसी दूसरे स्थान पर चला गया हो तो बीएलओ को इसकी जानकारी दे। उन्होंनें बताया कि 25 जुलाई से 09 अगस्त 2024 तक वोटर लिस्ट संशोधन करने के लिए कैंप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही 1 जुलाई 2024 को आधार तिथि मानकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची को दुरूस्त करने का कार्य कर रहे हैं। अतिरिक्त मतदान केंद्र बनवाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्रों के एईआरओ कार्यालय में यथाशीघ्र आवेदन जरूर करें।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम अंकित कुमार सहित रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों (आरडब्ल्यूए) के पदाधिकारी मौजूद थे।