April 26, 2024

बोर्ड परीक्षा पर आज हो सकता है फैसला, रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय मीटिंग आयोजन

New Delhi/Alive News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक आगामी बोर्ड परीक्षा, जेईई मेन, नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं पर आज बड़ा फैसला ले सकते हैं। आज 11 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय मीटिंग होने जा रही है। इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, सचिव के साथ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल होंगे। इसी बीच सीबीएसई अधिकारी ने 12वीं बोर्ड परीक्षा से संबंधित बढ़ी जानकारी दी है।

पहले प्रस्ताव के मुताबिक कक्षा बारहवीं के 174 विषयों में से केवल 20 मुख्य विषयों की ही परीक्षा ली जाएगी। इसमें  फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, बिजनेस स्टडीज, अकाउंट्स, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स और इंग्लिश आदि विषय शामिल हैं। इन मुख्य विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर अन्य विषयों का परिणाम तैयार किया जाएगा। 

 एक तरफ जहां सोशल मीडिया 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ रविवार यानी आज 11 बजे होने वाली इस बैठक में सभी केंद्रीय और राज्य मंत्री बारहवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के विकल्पों पर चर्चा करने जा रहे हैं। इसके लिए विशेषज्ञों द्वारा तीन प्रकार के प्रस्ताव भी तैयार किए गए हैं।  

देश के सभी विद्यार्थियों का परिणाम एक ही स्कीम के तहत होगा तैयार
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई और राज्यों के प्रदेश शिक्षा बोर्ड के लिए समान फॉर्मूला तय किया जाएगा। ताकि देश के सभी विद्यार्थियों का अंतिम परिणाम एक ही स्कीम के तहत तैयार हो और किसी भी विद्यार्थी को भविष्य में इसका फायदा या नुकसान न पहुंचे। शिक्षा मंत्री ने सभी राज्य शिक्षा मंत्रियों और सचिवों से इस महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने और आगामी परीक्षाओं पर अपने सुझाव देने का अनुरोध किया है। 

कोरोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए कक्षा 12वीं के केवल मुख्य विषयों की परीक्षा  ही ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाए। राज्यों में दो चरणों में सभी विषयों की परीक्षा आयोजित हो। बारहवीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर, आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर विद्यार्थियों का अंतिम परिणाम तैयार किया जाए। आज 11 बजे आयोजित होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में इन्हीं तीन विकल्पों पर चर्चा की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारी द्वारा यह जानकारी दी गई है। सीबीएसई अधिकारी के मुताबिक अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। सभी सुझावों पर विचार-विमर्श करने के बाद शिक्षा मंत्री द्वारा ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।