April 18, 2024

भाजपा कार्यकर्ताओं ने सेवा और स्वच्छता अभियान चलाकर मनाई गाँधी व शास्त्री की जयंती

Faridabad/Alive News : आजादी के महानायक देश की महान विभूति महात्मा गांधी व लालबहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर फरीदाबाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने ज़िले की हर विधानसभा में महात्मा गांधी की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर धूमधाम और पुरे उत्साह के साथ जयंती मनाई । कार्यकर्ताओं द्वारा महात्मा गाँधी व शास्त्री की जयंती के उपलक्ष्य में सेवा और स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किये गए।

ज़िले में सेवा, स्वच्छता और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कार्यक्रम किए गए और लोगों को महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत संदेश के विषय में बताया गया। कार्यक्रमों के दौरान उनकी जीवनी को दर्शाया गया और विचारों को लोगों के सामने रखा I केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा,भाजपा ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रदेश सचिव रेणु भाटिया,विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नरेन्द्र गुप्ता, पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, अनुशासन समिति की प्रदेश अध्यक्ष नीरा तोमर,वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी, किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री सोहनपाल सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश रक्षवाल,भाजपा जिला पदाधिकारियों,मण्डल अध्यक्षों,मोर्चों,विभागों,प्रकोष्ठों व बूथों के कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा फरीदाबाद के अलग अलग मंडलों में सेवा और स्वच्छता के कार्यक्रमों में भाग लिया। महात्मा गांधी के जीवन दर्शन और उनके विचारों को कार्यकर्ताओं के सामने रखा गया और कार्यक्रम में श्रद्धेय महात्मा गांधी को स्मरण करते हुए माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित की गई।

ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा की महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का जो सपना देखा था, उसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकार कर रहे हैं। महात्मा गांधी के स्वदेशी अपनाओ के सिद्धांत पर चलकर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सशक्त बनाया जा रहा हैं I ताकि देश के युवाओं को रोज़गार मिले और देश तरक़्क़ी के रास्ते पर आगे बढ़े I प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माताओं-बहनों को रसोई में चूले से निकलने वाले खतरनाक धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए गैस सिलिंडर उपलब्ध करानऐ , महिलाओं की गरिमा की रक्षा के लिए शौचालय का निर्माण करवाया, आयुष्मान भारत योजना के जरिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना, जन धन खातों को खुलवाकर गरीबों को मुख्य धारा में जोड़ना आदि सैंकड़ों जनकल्याणकारी योजनाओं के मध्यमा से दलितों, ग़रीबों, शोषितों को सशक्त कर सुशासन की एक नई परिभाषा लिख रहे हैं और बापू के राम राज्य के सपने को साकार करने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं I

गांधी के स्वतंत्रता, गरिमा और समानता के सिद्धान्त, स्थान और समय की सीमाओं में नहीं बंधे हैं। वे पूरे विश्व पर लागू होते हैं I उनके सादगी, सहिष्णुता और सामंजस्य के संदेश सर्व विदित हैं । उनके सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों से पूरा विश्व निरंतर प्रेरणा लेता रहा है I गांधी जी ने एक आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा था, एक ऐसे राष्ट्र का सपना देखा था जो गरीबी, भेदभाव और सामाजिक बुराइयों से मुक्त होगा और विश्व में एक गौरवपूर्ण और गरिमापूर्ण स्थान हासिल करेगा । देश के प्रधानमंत्री मोदी जी उसी सपने को साकार कर रहे हैं I उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी और लालबहादुर शास्त्री जी हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। हमें इनके आदर्शों और विचारों को अपने जीवन में ढालना चाहिए और महात्मा गांधी जी के समावेशी, मैत्रीपूर्ण, स्वच्छ और समृद्ध भारत के सपने को सच करने हेतु साथ मिलकर काम करना चाहिए।