May 6, 2024

4 राज्यों में बीजेपी, पंजाब में आप की बल्ले-बल्ले, बसपा-कांग्रेस दहाई में भी नहीं

Uttar Pradesh/Alive News: यूपी चुनाव 2022 की मतगणना जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, रुझान और दिलचस्प होते जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से बढ़त बनाए हुए है। योगी 26000 मतों से आगे चल रहे है। भाजपा दफ्तर के बाहर कार्यकता जश्न मना रहे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी कार्यालय में शायरी के साथ रंगारंग चैपाल लगी है। यहां कार्यकर्ता गुलाल और मिठाइयां लेकर आते दिखे।

गोवा विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 15, जबकि बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य की 40 विधानसभा सीटों में से 30 सीटों के उपलब्ध रुझानों में महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के छह उम्मीदवार आगे हैं और दो सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत अब लाल कुआं निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के मोहन सिंह बिष्ट से करीब 7,000 से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं। उत्तराखंड में अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो रावत मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी मतगणना के शुरुआती रुझानों में चमकौर साहिब सीट से आगे चल रहे हैं. हालांकि, वह एक अन्य सीट भदौर से पीछे चल रहे हैं। आप ने शुरुआती रुझानों में चुनावी दौड़ में कांग्रेस को दूसरे स्थान पर छोड़ते हुए स्पष्ट बढ़त हासिल कर ली है। पांच राज्यों में विधानसभा के नतीजे धीरे-धीरे साफ हो रहे हैं। नतीजों से पहले ही आम आदमी पार्टी के मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है। पार्टी को पंजाब के सरकार बनाने की उम्मीद है. ऐसे में पार्टी मुख्यालय में कार्यकतार्ओं का जमावड़ा और नेताओं का आना शुरू हो गया है।

मैनपुरी 2 राउंड में करहल विधानसभा में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को 12011 वोट मिले। तो वहीं एसपी सिंह बघेल को 2638 मिले. बसपा को 281 वोट मिले। गोवा की सभी 40 सीटों पर आधिकारिक रुझान में भाजपा 18, और कांग्रेस 12 सीटों पर आगे है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत सांकेलिम में अब तक लगभग 300 मतों से आगे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. गोवा और मणिपुर में भी बीजेपी आगे है। पंजाब के रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया है। कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने पांच राज्यों के अब तक के आए रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पिछले तीन दशकों से अकेले 403 सीटों पर कभी नहीं लड़े. उन्होंने कहा कि जो वोट रुझान आ रहे हैं उसके मुताबिक हम तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभर रहे हैं।

विधानसभा चुनाव के रुझानों में चार राज्यों में बीजेपी की सरकार बनती हुई दिख रही है. रुझानों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कमल खिलता हुआ दिख रहा है। जबकि, पंजाब में पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनते हुए दिख रही है। राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब के लोगों ने ‘आप’ को एक मौका देने का मन बना लिया है। बहुत जल्द भगवंत मान मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। एक विश्वास भी है कि लोगों ने भ्रष्ट ताकतों के खिलाफ वोट किया है। बदलाव के लिए वोट किया है. और लोगो ने पॉजिटिव एजेंडे को वोट किया है।