October 2, 2024

पूर्व गठबंधन सरकार द्वारा गांवों में बनवाई गई डिजिटल लाइब्रेरी की सुध ले भाजपा सरकार – दुष्यंत चौटाला

Faridabad/Alive News: हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि ग्रामीण आंचल में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए पूर्व गठबंधन सरकार ने 1100 से ज्यादा डिजिटल लाइब्रेरी विकसित करने पर काम किया था, लेकिन मौजूदा भाजपा प्रदेश सरकार द्वारा पिछले तीन महीनों में इन लाइब्रेरी के विकास पर कोई कदम नहीं उठाया गया। दुष्यंत चौटाला ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार युवाओं के हित में डिजिटल लाइब्रेरी के विकास पर तुरंत फोकस करें और जिन लाइब्रेरी का निर्माण अधूरा है उन्हें पूरा करवाएं और सभी लाइब्रेरी में पुस्तकें, कंप्यूटर व अन्य शिक्षा सामग्री की व्यवस्था करवाएं।

पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने युवाओं से जुड़ा एक और महत्वपूर्ण विषय उठाते हुए कहा कि केंद्र सरकार को अग्निवीर योजना में जरूर संशोधन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के लिए उच्च शिक्षा की जिम्मेवारी सरकार को उठानी चाहिए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब ये योजना लागू हुई तो उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सुझाव दिया था कि अग्निवीरों को उच्च स्तरीय शिक्षा में मदद दी जाए, पूर्व सैनिकों की तर्ज पर अग्निवीरों का पैरामिलिट्री फोर्स और राज्य की पुलिस में कोटा निर्धारित किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अग्निवीरों की प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए, ऐसे प्रावधान कई देशों में है, जिसे भारत में भी लागू करना चाहिए।

दुष्यंत चौटाला ने बाढ़ प्रबंधन को लेकर भी राज्य सरकार पर सवाल उठाया और कहा कि सरकार की सुस्ती के कारण अभी तक बाढ़ संभावित क्षेत्रों में आपातकालीन उपकरण भी नहीं पहुंचे है, जो कि अप्रैल-मई माह में ही सरकार द्वारा खरीद लिए जाते है। उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा अब तक क्यूं व्यवस्था नहीं की गई ? ऐसे में भारी बरसात के कारण पिछली बार की तरह बाढ़ की स्थिति बनती है तो प्रशासन द्वारा अभी तक कोई प्रबंध नहीं है।